Home Remedies: इन आयुर्वेदिक उपचार से दूर करें चेहरे की झाइयां, बस रात में कर लें ये 5 उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1752574

Home Remedies: इन आयुर्वेदिक उपचार से दूर करें चेहरे की झाइयां, बस रात में कर लें ये 5 उपाय

Home Remedies: चेहरे पर होने वाली झाइयां और पिग्मेंटेशन से चेहरे का रंग काला लगने लगता है, लेकिन चेहरे ही ऐसा होता है जिसपर सब लोगों की नजर सबसे ज्यादा जाती है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की झाइयों को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

Home Remedies: इन आयुर्वेदिक उपचार से दूर करें चेहरे की झाइयां, बस रात में कर लें ये 5 उपाय

Home Remedies: चेहरे पर होने वाली झाइयां और पिग्मेंटेशन से चेहरे का रंग काला लगने लगता है. वैसे तो पिग्मेंटेशन शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है, लेकिन चेहरे पर सबसे ज्यादा दिखाई देता है. क्योंकि एक चेहरा ही ऐसा होता है जिसपर सब लोगों की नजर सबसे ज्यादा जाती है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की झाइयों को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

1. अलोवेरा: अलोवेरा जेल आजकल सभी के पास आसानी से मिल जाता है. अगर आप इसे बाहर से नहीं खरीदना चाहते हैं को घर में लगे अलोवेरा के पत्ते से भी जेल निकालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. रात को सोते वक्त अलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और सुबह पानी से चेहरे को धो लें.

2. नीम: नीम के कई फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आपने नीम से झाइयों को दूर करने के बारे में सुना है, नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि नीम के पत्तों से चेहरे की झाइयों को कैसे साफ किया जाता है. नीम के पत्तों को पहले तो पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को  धो लें. नीम चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और झाइयों को कम करने में काफी मदद करता है.

ये भी पढ़ेंः Coconut Malai Benefits: नारियल पानी ही नहीं उसकी मलाई भी है काफी फायदेमंद, शुगर करती है कंट्रोल, जानें इसके 5 फायदे

3. चांदी का पानी: अगर आप चेहरे की झाइयों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो चांदी के बर्तन में पानी भरकर उसे रात भर रखें. इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. कुछ दिन ऐसा करने से यह झाइयों को कम करने में काफी मदद कर सकता है.

4. टमाटर: अगर चेहरे की झाइयां नहीं छोड़ रही साथ तो टमाटर का रस निकालकर उसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 तक चेहरे पर लगा छोड़ दें और उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. इससे चेहरे के झाइयां कम हो सकते हैं.

5. मेथी दाना: मेथी के पाउडर को शहद या दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. यह झाइयों को कम करने में मदद करता है.

Trending news