Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2094337
photoDetails0hindi

Clove Benefits: 5 रुपये के लौंग के हैं फायदे अनेक, शरीर से बीमारियों को देती है फेंक

Clove Benefits: हमारे घरों के किचन में आज भी ऐसे बहुत सारे नुस्खें छुपे होते हैं, जो कई मामलों में गंभीर बीमारियों में भी असरदार इलाज कर देते हैं. भारतीय संस्कृति में भी ऐसे नुस्खों की जिक्र मिलती है, जिसके इस्तेमाल से गंभीर से गंभीर बीमारियां छू मंतर हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं लगभग हर भारतीय किचन में मिलने वाले लौंग के फायदों के बारे में.  

पेट की तकलीफ में कारगर

1/5
पेट की तकलीफ में कारगर

अगर आप पेट की समस्याओं से जुझ रहे हैं तो लौंग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. अगर आपको अपच, एसिडिटी और गैस की समस्या है तो लौंग के तेल की कुछ बूंदें एक ग्लास पानी में मिलाएं और सुबह-सुबह खाली पेट इसे पिएं. ऐसा नियमित करने से आपको परेशानी से आराम मिल सकती है.

 

चेहरे के दाग-धब्बे मिटाए

2/5
चेहरे के दाग-धब्बे मिटाए

अगर आपके चेहरे पर भी दाग-धब्बे हैं तो इन्हें दूसर करने में लौंग आपकी सहायता कर सकता है. इसके लिए आपको लौंग के पाउडर को बेसन, शहद या किसी भी फेस पैक में मिलाकर लगाना होगा. ऐसा करने से आपके चेहरे पर से दाग-धब्बों की समस्या दूर हो जाएगी. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि चेहरे पर लौंग के पाउडर का सीधा इस्तेमाल न करें.

बालों को देगी जान

3/5
बालों को देगी जान

अगर आप अपने बालों की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप लौंग को थोड़े पानी में डालकर उबाल दें. इसके बाद इस पानी से अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से आपके बाल मुलायम हो जाएगें. साथ ही आप लौंग के तेल को भी नारियल तेल में मिलाकर उससे मालिश कर सकते हैं.

 

सर्दी-जुकाम का करे काम तमाम

4/5
सर्दी-जुकाम का करे काम तमाम

लौंग का प्रयोग सर्दी-जुकाम से बचने के लिए भी किया जा सकता है. सर्दी-जुकाम के वक्त मुंह में लौंग रखने से जुकाम के साथ-साथ गले में होने वाले दर्द से भी राहत मिलता है. साथ ही अगर आप गर्म पानी में लौंग के तेल को डालकर भांप लेते हैं तो भी आपको राहत मिलेगी.

जोड़ों के दर्द से आराम

5/5
जोड़ों के दर्द से आराम

अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है और आप इससे परेशान होते हैं तो आपके लिए लौंग का तेल रामबाण साबित हो सकता है. अगर आपके जोड़ों में दर्द होता है तो आपको लौंग के तेल की मालिश करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको गंभीर दर्द से भी आराम मिल सकता है.