जून के महीने में लगातार 40 डिग्री के ऊपर बना हुआ है अधिकतम पारा, लोगों को हो रही परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2296996

जून के महीने में लगातार 40 डिग्री के ऊपर बना हुआ है अधिकतम पारा, लोगों को हो रही परेशानी

Delhi weather: मौसम विभाग के आंकड़े बताते है कि वर्ष 2011 से लेकर अभी तक एक बार भी ऐसा नहीं हुआ कि तापमान लगातार अधिकतम तापमान इतने दिनों तक 40 डिग्री के ऊपर रहा हो. दिल्ली की वेधशाला सफदरजंग के आंकड़े बताते है कि पहले वर्ष 2019 में 17 जून तक दिनों में सोलह दिन ऐसे हो रहे थे.

जून के महीने में लगातार 40 डिग्री के ऊपर बना हुआ है अधिकतम पारा, लोगों को हो रही परेशानी

Delhi weather: राजधानी दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी दिल्ली में जून के महीने में चौदह साल में सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाली लू और झुलसाने वाली गर्मियों का सामना कर रहे हैं. जून महीने में 17 दिनों में एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जब अधिकतम पारा डिग्री से नीचे आया हो. 

लगातार 40 डिग्री के ऊपर तापमान

वहीं मौसम विभाग के आंकड़े बताते है कि वर्ष 2011 से लेकर अभी तक एक बार भी ऐसा नहीं हुआ कि तापमान लगातार अधिकतम तापमान इतने दिनों तक 40 डिग्री के ऊपर रहा हो. दिल्ली की वेधशाला सफदरजंग के आंकड़े बताते है कि पहले वर्ष 2019में 17 जून तक दिनों में सोलह दिन ऐसे हो रहे थे. जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा हो. वहीं इसकी तुलना में वर्ष 2021 के आंकड़ों की बात करें तो 17 दिनों में से तीन दिन ऐसे रहे थे जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहे. 

गर्मी के कारण लोगों को परेशानी

वहीं लगातार पड़ने वाली गर्मी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रही है. बीच-बीच में तापमान कम होने से की वजह से शरीर को राहत मिलती है. तापमान अगर लगातार ज्यादा बना रहता है. तो शरीर को इसके साथ संतुलन बनाने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है. वहीं अगर रात के समय में तापमान सामान्य से ज्यादा है तो लोगों को नींद भी ठीक तरीके से पूरी नहीं हो पाती. जिसका असर सेहत पर पड़ता है. 

गर्मी और लू का रेड अलर्ट

वहीं लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली. मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए दिल्ली में गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का यह अनुमान है कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं इस दौरान हवा की गति की बात करें तो गति भी 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक चल सकती है. जबकि, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बुधवार को मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है. धूल भरी आंधी के साथ कई इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. 

Trending news