Chandigarh News: केंद्रीय ऊर्जा एवं शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल और हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू के बीच बैठक हुई. दो घंटे तक चली इस बैठक में केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने हिमाचल में जारी केंद्र की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की. इस बैठक में हिमाल और केंद्र के कई अधिकारी भी शामिल हुए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू के साथ बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें अर्बन डिवेलपमेंट से जुड़े कई सारे प्रोजेक्ट्स के बारे में चर्चा की गई. इस दौरान उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हिल स्टेशन में विकास की जो गति होनी चाहिए हिमाचल उसमें पहले स्थान पर बना हुआ है. ऊर्जा क्षेत्र को लेकर भी हिमाचल से बात हुई है. 


ये भी पढ़ें-  Ghaziabad News: गाजियाबाद में दूसरी मंजिल से गिरी लिफ्ट, बाल-बाल बची 4 लोगों की जान


केंद्रीय मंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेश बिजली का एक बड़ा स्रोत है, यहां पर कई नए प्रोजेक्ट शुरू करने को लेकर भी चर्चा हुई है. साथ ही पुराने प्रोजेक्ट्स की समीक्षा भी की गई. हिमाचल प्रदेश के शहरों के विकास को लेकर और प्रदेश में स्मार्ट सिटी बनने पर भी बैठक में बात हुई. स्मार्ट सिटी का समय मार्च 2025 तक बढ़ाया गया है. हिमाचल प्रदेश ने एक नए शहर को स्मार्ट सिटी बनाने का प्रस्ताव भेजा है. 29 शहरों में से 10 का चयन होना है. 


 
चंडीगढ़ पर हिमाचल की साझेदारी का मामला SC में
चंडीगढ़ पर हिमाचल की साझेदारी पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है और कोर्ट के फैसले के अनुसार ही अगला कदम उठाया जाएगा. केंद्रीय बजट को लेकर केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बजट को लेकर बैठकें शुरू हो चुकी हैं. 22 से बजट सेशन शुरू होगा और 23 जुलाई को बजट पेश होगा.


बैठक के बाद हिमाचल CM की प्रतिक्रिया
बैठक के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि ये बैठक शिमला में होनी थी, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से नहीं हो पाई. स्मार्ट सिटी और यूएलबी से संबंधित बैठक हुई है. हिमाचल बनने के 70 साल के बाद भी हिमालच प्रदेश में कोई नया शहर नहीं बसा है उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस ओर ध्यान देगी. केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने नई स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर विचार करने का आश्वासन दिया है. एक अच्छे माहौल में बातचीत हुई, इसके लिए हम केंद्रीय मंत्री का धन्यवाद भी करते हैं. किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से ही निकलता है. 


Input- Vijay rana