HAU के छात्र का ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी में हुआ चयन, फीस में मिलेगी छूट, 30 हजार डॉलर में मिलेगी छात्रवृति
Advertisement

HAU के छात्र का ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी में हुआ चयन, फीस में मिलेगी छूट, 30 हजार डॉलर में मिलेगी छात्रवृति

सोनू वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में कृषि में अपशिष्ट जल का उपयोग विषय पर शोध करेंगे ताकि लगातार बढ़ती हुई जनसंख्या को शुद्ध पानी उपलब्ध करवाना और कृषि में पानी की कमी को पूरा कर दुष्प्रभावों से बचाया जा सकें. 

HAU के छात्र का ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी में हुआ चयन, फीस में मिलेगी छूट, 30 हजार डॉलर में मिलेगी छात्रवृति

हिसारः चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के छात्र सोनू का चयन आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में PHD डिग्री में हुआ है. पाठ्यक्रम के दौरान छात्र सोनू को ट्यूशन फीस में छूट के साथ सालाना 30 हजार आस्ट्रेलियन डॉलर की छात्रवृति भी मिलेगी. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी. आर कांबोज ने इस उपलब्धि पर छात्र सोनू के चयन पर बधाई देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की.

सोनू वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में डॉ. धारामा हेंगरे के मार्गदर्शन में कृषि में अपशिष्ट जल का उपयोग विषय पर शोध करेंगे ताकि लगातार बढ़ती हुई जनसंख्या को शुद्ध पानी उपलब्ध करवाना और कृषि में पानी की कमी को पूरा कर दुष्प्रभावों से बचाया जा सकें. इस शोध से वर्तमान समय में जल संरक्षण में मदद मिलेगी. कुलपति प्रो. बी. आर कांबोज ने कहा कि छात्र सोनू का आस्ट्रेलिया के शीर्ष विश्वविद्यालय में चयन होना गौरव की बात है.

उन्होंने आगे कहा कि यह विश्वविद्यालय में अपनाए जा रहे उच्च शैक्षणिक व अनुसंधान मानकों का प्रतीक है. विश्वविद्यालय लगातार विद्यार्थियों के सर्वांगिण विकास व अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजन में प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि एचएयू विश्व स्तर के विश्वविद्यालयों में शुमार है. क्योंकि न केवल यहां के विद्यार्थी विदेशों में पढ़ाई के लिए जाते हैं बल्कि विदेशी छात्र भी यहां पढ़ाई के लिए आते हैं.

उन्होंने कहा कि एचएयू के विद्यार्थियों और वैज्ञानिकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नवीन तकनीकों में प्रशिक्षित करने के प्रयास में विश्व प्रसिद्ध अनेक विश्वविद्यालयों व शोध संस्थानों के साथ अनुबंध किए है. इसी के साथ छात्र सोनू ने बताया कि इस उपलब्धि का श्रेय एडवाइजर डॉ. संजय कुमार और उप निदेशक स्वर्गीय सुल्तान सिंह को दिया.

उन्होंने बताया कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल, सांस्कृतिक, विभिन्न संगठन कमेटी, केंद्रीय अनुशासन कमेटी, ईलपी प्रोग्राम और एनसीसी की गतिविधियों में बढ़चढक़र भाग लिया है. छात्र सोनू ने अंतरराष्ट्रीय स्तर का मंच देने पर विश्वविद्यालय का धन्यवाद किया.

(इनपुटः रोहित कुमार)

Trending news