Hisar News: शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेंगे विद्यार्थी, शहीदों के नाम पर होगा स्कूलों का नामकरण- दुष्यंत चौटाला
Advertisement

Hisar News: शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेंगे विद्यार्थी, शहीदों के नाम पर होगा स्कूलों का नामकरण- दुष्यंत चौटाला

Independence Day 2023 Celebration: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा देश का एक ऐसा पहला प्रदेश बन गया है, जहां स्कूलों का नामकरण शहीदों के नाम पर किए जाने का निर्णय लिया गया है. इसी कड़ी में 510 स्कूलों का नामकरण शहीदों के नाम पर कर दिया गया है और यह कानूनी प्रावधान भी किया गया है.

Hisar News: शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेंगे विद्यार्थी, शहीदों के नाम पर होगा स्कूलों का नामकरण- दुष्यंत चौटाला

Independence Day 2023: हरियाणा: 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महावीर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और मार्च करने वाली टुकडियों का निरीक्षण भी किया.

अपने संबोधन में उन्होंने आजादी की 77वें वर्षगांठ की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हर भारतवासी के लिए खुशी का दिन है. मां भारती के न जाने कितने ही सपूतों ने अपना सब कुछ न्योछावर करके हमें आजादी दिलाई. इन्हीं वीर सपूतों के बलिदान के कारण खुली हवा में सांस ले रहे हैं. आजादी के आंदोलन की पहली चिंगारी 10 मई 1857 को हरियाणा के अंबाला से फूटी थी. उस चिंगारी ने आगे चलकर ऐसा जन आंदोलन खड़ा किया, जिसके बलबूते साल 1947 में अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में कामयाब रहे. इस आंदोलन के बलिदानियों की देशभक्ति से हमारी युवा पीढियां प्रेरणा हासिल करें, इसके लिए अंबाला छावनी में शहीदी स्मारक बनवाया जा रहा है. आजादी के बाद भी 1962, 1965 और 1971 के विदेशी आक्रमण से लेकर कारगिल युद्ध तक हरियाणा के वीर जवानों ने वीरता की मिसाल पेश करते हुए देश की आजादी में निरंतर योगदान दिया है. 

शहीदों के नाम पर होगा स्कूलों का नामकरण
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा देश का एक ऐसा पहला प्रदेश बन गया है, जहां स्कूलों का नामकरण शहीदों के नाम पर किए जाने का निर्णय लिया गया है. इसी कड़ी में 510 स्कूलों का नामकरण शहीदों के नाम पर कर दिया गया है और यह कानूनी प्रावधान भी किया गया है कि भविष्य में देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद के नाम पर उनके क्षेत्र का स्कूल का नामकरण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Weather Update: जश्न-ए-आजादी पर बारिश का साया, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में हुई झमाझम बारिश

महावीर स्टेडियम का होगा कायाकल्प
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के उपरांत कहा कि हिसार का महावीर स्टेडियम में अनेक ऐतिहासिक आयोजन संपन्न करवाए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि महावीर स्टेडियम के कायाकल्प के लिए निर्देश दे दिए गए हैं. यहां सिंथेटिक ट्रेक के अलावा जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि यहां पर प्रैक्टिस करने वाले खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन कर सके. एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि आईटी के क्षेत्र में युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश में 200 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड स्थापित किया गया है. इस फंड से युवाओं को स्टार्टअप के लिए आर्थिक राशि उपलब्ध करवाई जाएगी.

समारोह में भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां रही आकर्षण का केंद्र
समारोह में आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र रही. हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशीला भवन की टीम ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पहला स्थान प्राप्त किया. श्रवण एवं वाणी दिव्यांग केंद्र के विद्यार्थियों की टीम दूसरे तथा संत निश्चल स्कूल के विद्यार्थियों की टीम तीसरे स्थान पर रही. परेड में राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल जहाज पुल की भारत स्काउट की टीम प्रथम, जिला पुलिस की टीम द्वितीय तथा एचपीए मधुबन की लेडी पलाटून तीसरे स्थान पर रही. भव्य परेड के लिए दीप्ति गर्ग को सम्मानित किया गया.

उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाली सामाजिक संस्थाओं और अधिकारियों/ कर्मचारियों को किया सम्मानित
समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों और साथ ही समाजसेवी संस्थाओं को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सम्मानित किया. भूमि आश्रम, अंकुश फाउंडेशन, भाग्यश्री सेवा संस्थान और दृश्य एवं श्रवण वाणी दिव्यांगजन कल्याण केंद्र को 2-2 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की. इसके अतिरिक्त सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने वाली टीमों को दो लाख रुपये तथा परेड के लिए पुलिस प्रशासन को एक लाख रुपये देने की घोषणा की गई. बेहतरीन मंच संचालन के लिए रामनिवास शर्मा को भी 11 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी गई.

इस अवसर पर एडीजीपी ओपी सिंह, उपायुक्त उत्तम सिंह, पुलिस अधीक्षक गंगा राम पुनिया, अतिरिक्त उपायुक्त नीरज, एसडीएम जयवीर यादव, सीईओ जिला परिषद अश्वीर नैन, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त प्रीतपाल, नगराधीश राजेश खोथ, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थी भी उपस्थित थे.

Trending news