Indian Hockey Team: पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद मंगलवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर भारतीय हॉकी टीम का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की एक झलक पाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए. प्रशंसकों ने ढोल की धुनों के साथ भारतीय हॉकी खिलाड़ियों का स्वागत किया. इससे पहले शनिवार को भारतीय पुरुष हॉकी टीम का पहला सेट नई दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा. समर गेम्स 2024 के समापन समारोह के लिए रुके बाकी खिलाड़ी मंगलवार को पहुंचे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेरिस ओलंपिक पदक तालिका में 71वें स्थान पर रहा भारत
पीआर श्रीजेश, अभिषेक नैन, अमित रोहिदास और संजय उन खिलाड़ियों में शामिल थे जो आज राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे. टीम के एक सदस्य सुमित वाल्मीकि ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है. पूरा भारत हमें अपना प्यार भेज रहा है. आप पूरे देश में माहौल देख सकते हैं. हमें और प्यार करें, हम और बेहतर प्रदर्शन करेंगे. श्रीजेश ने पूरे टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. हमने उनकी बदौलत कांस्य पदक जीता. पेरिस ओलंपिक का समापन समारोह रविवार रात को हुआ. भारत पेरिस ओलंपिक पदक तालिका में 71वें स्थान पर रहा, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका कुल 126 पदकों के साथ शीर्ष स्थान पर रहा. इससे पहले गुरुवार को कप्तान हरमनप्रीत सिंह और पीआर श्रीजेश के दो गोलों की मदद से भारत ने फ्रांस के यवेस डू मनोइर स्टेडियम में स्पेन को 2-1 से हराकर पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीता.


ये भी पढ़ें: सीएम जेल में तो क्या इस बार नहीं फहराया जाएगा दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में तिरंगा?


कोच क्रेग फुल्टन के मार्गदर्शन में भारत ने ओलंपिक में लगातार दो कांस्य पदक हासिल कर इतिहास रच दिया. हरमनप्रीत सिंह (30', 33') के गोल जीत को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त थे. मार्क मिरालेस (18') स्पेन के लिए एकमात्र गोल करने वाले खिलाड़ी थे. पहले क्वार्टर के बाद 0-1 से पिछड़ने के बावजूद भारतीय टीम ने रोमांचक माहौल में जीत हासिल की. भारत के लिए अपना अंतिम मैच खेल रहे श्रीजेश उस समय भावुक हो गए जब टीम के अन्य खिलाड़ी भी भारतीय हॉकी इतिहास के इस महत्वपूर्णअवसर का जश्न मनाने के लिए मैदान पर उनके साथ शामिल हुए. भारत ने 1972 के म्यूनिख खेलों के बाद से 52 वर्षों में पहली बार लगातार कांस्य पदक जीता.  सिंह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बने, उन्होंने आठ मैचों में 10 गोल किए, और ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स से तीन गोल पीछे रह गए, जिन्होंने सात गोल किए थे.
Input: Ani