Holi 2023: होली का त्योहार हर साल पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. रंगों के इस त्योहार को बनाने के लिए हर साल कई तरह की तैयारियां करते हैं. क्योंकि, हिंदू धर्म में यही वो त्योहार है, जिसमें लोग सारे गिले-शिकवे भुलाकर एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और गले लगाते हैं. होली वाले दिन लोग केमिकल से बने कलर से एक-दूसरे को पूरी तरह से रंग देते है, लेकिन उसके बाद लोगों को इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ता है. होली का ये रंग स्किन से लेकर आंखों को पूरी तरह से नुकसान पहुंचाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि होली वाले दिन इस्तेमाल होने वाले रंगों में केमिकलयुक्त व ऑक्सीडाइड का काफी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. इन रंगों से स्किन पर जलन, खुजली, सूजन जैसी परेशानियां की समस्या होने लगती है. अगर इस साल आप होली के त्योहार को सेफ तरीके से सेलिब्रेट करना चाहते है तो केमिकल से बने रंगों की जगह नेचुरल रंगों का इस्तेमाल करके, अपने त्योहार को सेलिब्रेट कर सकते हैं.


नेचुरल कलर से बने रंगों से खेल होली


बाजारों में नेचुरल कलर से बने रंग आसानी से मिल जाते है. इन रंगों में किसी भी तरह के केमिलक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इन रंगों से स्किन और आंखों को किसी भी तरह से कोई नुकसान नहीं होता. इन रंगों को बनान के लिए फूल, हल्दी, फलों और सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. होली के त्योहार में सबसे ज्यादा गुलाल का इस्तेमाल होता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि होली के बाद आपका चेहरा हेल्दी रहे तो हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें.


होली पर मिलने वालों रंगों में रेत का इस्तेमाल किया जाता है. जो आपके चेहरे को काफी हद तक नुकसान पहुंचाता है. इसलिए इस बार होली के रंगों को घर में बना सकते है. घर में बनाए गए रंगों से स्किन को किसी भी तरह का कोई नुकासन नहीं होगा.


पीला गुलाल कैसे तैयार करें:- होली पर अगर आप पीला गुलाल लगाने चाहते हैं तो इसके लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक कटोरी बेसन में आधी कटोरी हल्दी को मिलाना होगा. इसके बाद इसमें पीला गुलाब या फिर कोई भी पीला फूलों का इस्तेमाल कर सकते है.


लाल गुलाल कैसे बनाएं:- होली पर ज्यादातर लोगों को लाल गुलाल से लगाना सबसे ज्यादा पसंद होता है. घर में लाल गुलाल बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ी और चंदन को पीसकर लाल गुलाल बना सकते हैं. अगर इसे आप लिक्विड में बनाना चाहते हैं तो आप चुकंदर, टमाटर, गाजर और अनार को पीसकर उसका रस बना लें और उसे होली के दिन होली खेलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.