Holika Dahan 2023: हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक होली का त्योहार आने वाला है. इस बार होलिका दहन 7 मार्च का और रंग 8 मार्च का है. मान्यता है कि होलिका दहन के दिन भगवान श्री विष्णु ने नरसिंह का अवतार लेकर अपने परम भक्त प्रह्लाद की रक्षा की थी. पौराणिक कथाओं के अनुसार प्रह्लाद राक्षस कुल में जन्मा था और वो बहुत बड़ा विष्णु भक्त था, इसको लेकर उसके पिता ने कई बार उसे मारने का प्रयास किया, लेकिन भगवान विष्णु की कृपा से वो बार-बार बच जाता. इस बार हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका को प्रह्लाद को मारने का काम सौंप दिया. वहीं होलिका प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर आग में बैठ गई. इस दौरान भगवान ने फिर प्रह्लाद की रक्षा कर उसे बचा लिया और होलिका खुद जलकर मर गई. इसके बाद से ही ये त्योहार मनाया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होलिका दहन करने के लिए लोग लकड़ी, उपले और झाड़ को एक जगह इकट्ठा करके उसे आग के हवाले कर देते हैं. वहीं इस दिन लोगों को कुछ गलतियां बिल्कुल नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से आप कंगाल हो सकते हैं. 


माना जाता है कि जिनके पास केवल एक ही पुत्र है, उन्हें होलिका दहन नहीं करना चाहिए. वहीं जिनके पास एक पुत्र और एक पुत्री है वो लेग होलिका दहन कर सकते हैं. 


इन पेड़ों की लकड़ियां जलाना वर्जित
होलिका दहन में कभी भी आम, वट और पीपल की लकड़ी नहीं जलानी चाहिए. ऐसा इसलिए है कि फाल्गुन में ही इ तीनों पेड़ों की नई कोपलें निकलती हैं. इसलिए इन्हें जलाना वर्जित होता है. इनकी जगह आप  झाड़ या सूखी लकड़ियां जला सकते हैं.


न करें सफेद चीजों का सेवन
होलिका दहन के दिन सफेद चीजें खाना अच्छा नहीं माना जाता है. कहा जाता है इस दिन सफेद चीजें नकारात्मक शक्तियों को जल्दी आकर्षित करती हैं. सलिए सफेद मिठाई, खीर, दूध, दही या बताशा आदि खाने से बचें. 


न लें उधार पैसा
वहीं होलिका दहन के दिन किसी से भी उधार पैसा नहीं लेना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है तो उसके घर में हमेशा कंगाली रहती है. इससे घर की सुख-संपन्नता में भी कमी आती है.


ऐसे करें पूजन
होलिका दहन पर होली पूजने के लिए आप 7 बार परिक्रमा करके उसमें मिठाई, उपले, इलायची, लौंग, अनाज, आदि डालना शुभ होता है. होलिका दहन के बाद परिवार के लोगों के साथ चंद्र दर्शन करने से अकाल मृत्यु का भय दूर होता है, क्योंकि इस दिन चंद्रमा अपने पिता बुध की राशि में और सूर्य अपने गुरु बृहस्पति की राशि में स्थित रहते हैं. वहीं इस दिन गेहूं और गुड़ से बनी रोटी खानी चाहिए.