Delhi News: दिल्ली सरकार ने सोमवार को सभी डीटीसी और क्लस्टर बस सेवाओं में बस मार्शल के रूप में नियुक्त किए जाने वाले 10,000 से अधिक नए होम गार्डकर्मियों के नामांकन को मंजूरी देने के एलजी वी.के की मंजूरी का स्वागत किया. साथ ही चयन प्रक्रिया के दौरान अनुभवी सीडीवी को 10 अतिरिक्त अंकों के माध्यम से प्राथमिकता दें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली सरकार ने कहा कि हम उपराज्यपाल के कदम की सराहना करते हैं और उसका स्वागत करते हैं. महिलाओं की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है. कहा कि हमें उम्मीद है कि उपराज्यपाल उन अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे, जिन्होंने सभी बस मार्शलों को हटा दिया और महिलाओं की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया. सरकार होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों की बहाली प्रक्रिया में हर संभव सहायता सुनिश्चित करेगी.


सरकार ने कहा हमें खुशी है कि उपराज्यपाल ने महिलाओं की सुरक्षा और बसों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए बस मार्शलों की आवश्यकता को स्वीकार किया. बस मार्शल के रूप में तैनात नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों (CDV's) के चल रहे विरोध के बीच, दिल्ली एलजी ने सोमवार को सभी डीटीसी और क्लस्टर बस सेवाओं में बस मार्शल के रूप में नियुक्त किए जाने वाले 10,000 से अधिक नए होम गार्ड कर्मियों के नामांकन को मंजूरी दे दी और निर्देश भी जारी किए. चयन प्रक्रिया के दौरान अनुभवी सीडीवी को 10 अतिरिक्त अंकों के माध्यम से प्राथमिकता दें.


ये भी पढ़ें: Gold-Silver Price सोना-चांदी खरीदना हुआ सस्ता, दाम में आई गिरावट, जानें नए भाव


राजभवन के अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही दिल्ली होम गार्ड में 10,000 से अधिक कर्मियों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और मार्च 2024 तक ये नए भर्ती होगी. उन्होंने कहा कि एक बार नामांकित होने के बाद इन होम गार्ड स्वयंसेवकों (एचजीवी) को हर महीने लगभग 25,000 रुपये मिलेंगे.
अधिकारी ने कहा कि एलजी ने सोमवार को 10,285 नए एचजीवी के नामांकन की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने अधिकारियों को जून 2024 से मार्च 2024 तक नामांकन प्रक्रिया की समयसीमा को कम करने, चयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने, 10 बोनस अंक प्रदान करने का निर्देश दिया. पूर्व-सीडीवी और शारीरिक परीक्षण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अधिक टीमों और स्थानों को लगाकर संपूर्ण नामांकन प्रक्रिया को तेज गति से पूरा करें.


पात्रता मानदंड में संशोधन करते हुए अधिकारी ने कहा कि सक्सेना ने यह भी निर्देश दिया कि होम गार्ड में नामांकन के लिए आयु सीमा को अन्य राज्यों में अधिकतम आयु सीमा के अनुरूप मौजूदा 60 वर्ष से घटाकर 45 वर्ष किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि कर्मियों का नामांकन हो. नियमित पुलिस बल के सहायक के रूप में कार्य करने के उद्देश्य को पूरा किया.
अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस में कांस्टेबलों की नियुक्ति के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता के अनुरूप नामांकन के लिए न्यूनतम योग्यता भी कक्षा 10 से बढ़ाकर कक्षा 12 कर दी गई है.


राजभवन के अधिकारी ने यह भी कहा कि एक विशेष उपाय के रूप में सीडीवी को अवसर प्रदान करना है. अधिकारी ने कहा एलजी ने निर्देश दिया है कि तरजीही चयन के उद्देश्य से उन्हें 10 अतिरिक्त अंक प्रदान करने के संदर्भ में एक कोटा दिया जाए. साथ ही जिला प्रशासन, दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के एक-एक वरिष्ठ अधिकारी की 15 टीमें 10 स्थानों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता का आकलन करने के लिए बोर्ड के रूप में काम करेंगी. इससे यह सुनिश्चित होगा कि चयन और स्क्रीनिंग प्रक्रिया तेजी से पूरी हो.


पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इस पूरी प्रक्रिया की सभी स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से वीडियोग्राफी की जाएगी. एक बार जब उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा पास कर लेंगे, तो वे कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा (सीबीटी) के लिए पात्र हो जाएंगे. नामांकन प्रक्रिया जल्द ही विज्ञापन जारी होने के साथ शुरू होने की उम्मीद है और शारीरिक माप और दक्षता परीक्षा (पीएमईटी) फरवरी 2024 के पहले सप्ताह में शुरू होगी. अधिकारी ने कहा कि पीएमईटी के बाद सीबीटी उसके बाद पूरा किया जाएगा और अंतिम परिणाम मार्च 2024 तक आएंगे.