Delhi: आपका बच्चा 9वीं में हो गया दो बार फेल तो NIOS में कराएं Admission, डीओई का फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2341685

Delhi: आपका बच्चा 9वीं में हो गया दो बार फेल तो NIOS में कराएं Admission, डीओई का फैसला

Delhi News: DOE ने यह फैसला इसलिए लिया है कि ऐसा देखा गया कि नौवी में जो बच्चे 2 बार फेल हो जाते हैं. उनको दोबारा से रेगुलर स्कूल में एडमिशन नहीं मिलता है, जिसके कारण उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ जाती है

 

Delhi: आपका बच्चा 9वीं में हो गया दो बार फेल तो NIOS में कराएं Admission, डीओई का फैसला

Directorate of Education: डायरेक्ट्रेट ऑफ एजुकेशन (DOE) नौवी म में फेल होने वाले बच्चों के लिए एहम फैसला लिया है.  DOE नें सभी सरकारी स्कूल के लिए यह निर्देश जारी किए हैं कि सभी सरकारी स्कूल यह सुनिश्चित करें कि जो बच्चे नौवी में शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में फेल हुए है. वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) में 2024-25 में जाकर एडमिशन लें. 

2023-24 में इतने बच्चे हुए फेल 
DOE ने यह फैसला इसलिए लिया है कि ऐसा देखा गया कि नौवी में जो बच्चे 2 बार फेल हो जाते हैं. उनको दोबारा से रेगुलर स्कूल में एडमिशन नहीं मिलता है, जिसके कारण उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ जाती है. यह बच्चें NIOS में भी एडमिशन नहीं करवाते हैं. इससे देश में भी ड्रॉप आउट छोत्रों का प्रतिशत बढ़ रहा है. ऐसा देखा गया है कि 2023-24 शैक्षणिक वर्ष में नौवी कक्षा में 17,308 छात्र फेल हुए थे, जिसमें से केवल 6200 बच्चों ने ही NIOS में एडमिशन लिया था. 

ये भी पढ़ें- Kawad yatra 2024: जानें कांवड़ यात्रा से पहले गाजियाबाद जिला प्रशासन की तैयारी

DOE ने इस कारण से उठाया यह कदम 
बता दें कि NIOS में एडमिशन लेने के बाद छात्र अपने मन पसंद के सब्जेक्ट को चुनकर परीक्षा दे सकते हैं. बच्चे जब दसवीं कक्षा को पास करे लेंगे तो वह दोबारा रेगुलर स्कूल में एडमिशन ले सकते हैं. DOE के इस निर्देश के पीछे का कारण अधिक से अधिक बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करें यह है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि फेल होने के बाद बच्चे बढ़ाई छोड़ देते है. ऐसे छात्रों को भविष्य में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस कदम को उठाने के पीछे का मुख्य कारण छात्रों का भविष्य सुनहरा और बेहतर हो. 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news