Delhi Sand Mining: दिल्ली में बीते दिनों यमुना में बाढ़ आने के चलते जगतपुर में किसानों की फसलों का भारी नुकसान हुआ था. किसानों की फसलों में हुए नुकसान की भरपाई अभी हुई भी नहीं थी कि किसानों को दोबारा नुकसान होने लगा. यमुना किनारे हो रहे रेत खन्नन के कारोबार से किसानों को भारी नुकसान हो रहा है, जिसके चलते किसानों में भारी रोष है. किसानों ने रेत खनन करने वाले लोगों का जमकर विरोध किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अवैध तरीके से हो रहा है रेत खनन
वजीराबाद थाना इलाके के जगतपुर में यमुना किनारे जोरों-शोरों से चल रहा रेत खनन का कारोबार स्थानीय लोगों के लिए सिरदर्द बना हुआ है. जगतपुर के निवासियों का आरोप है कि रेत माफिया उतर प्रदेश की परमिशन लेकर दिल्ली में खनन कर रहे हैं, जिस से परेशान होकर आज ग्रामीणों ने रेत खनन करने वालो का विरोध किया. जगतपुर गांव में रहने वाले लोगों का आरोप है कि रात के समय बिना नम्बर प्लेट के वाहन टैक्टर-ट्रॉली, डम्फर, हाइवा जैसे भारी वहान यमुना पुस्ते से होते हुए ग्रामीण इलाकों से गुजरते हैं, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी होती है. ग्रामीणों का आरोप है कि यमुना बांध पर भारी वाहन चलाने के चलते लगातार सड़क हादसे हो रहे हैं. इसमें अबतक कई लोगों की जान जा चुकी है. वहीं यमुना नदी में रेत खनन होने के चलते यमुना नहाने जाने वाले लोग भी हादसे का शिकार हो जाते हैं. इसके साथ ही लगातार भाड़ी वाहन चलने के कारण सड़क का भी खराब हाल हो चुका है. 


Haryana: अनुराग ढांडा बोले- आज हड़ताल प्रदेश बन चुका है हरियाणा


रेत माफियाओं को लोगों ने दबोचा
आज जगतपुर ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों ने यमुना किनारे पहुंच कर रेत माफिया को घेर लिया और जमकर हंगामा किया. किसानों का कहना है कि पहले उनके नुकसान बाढ़ के चलते हुई अब रेत माफिया की चलते हो रहा है. लगातार फसलों का नुकसान होने के चलते आज ग्रामीण रोष में हैं और रेत खनन करने वाले लोगों के खिलाफ हंगामा कर रहे हैं. रेत खनन रुकवाने के लिए इलाके के DM, SDM, SHO, DCP और विधायक संजीव झा को भी इसकी शिकायत दी गई है, लेकिन अवैध रूप से चल रहे रेत खनन माफियाओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है. 


अबतक समस्या का नहीं हुआ है समाधान
बता दें कि शिकायत पत्राचार स्थानीय लोग प्रशासनिक अधिकारियों को पहले ही कई बार दे चुके थे, लेकिन समस्या का अब तक समाधान नहीं हुआ है. एक बार फिर से स्थानीय ग्रामीणों ने लिखित में शिकायत दी है. अब देखने वाली बात होगी कि जगतपुर इलाके में चल रहे अवैध रेत खनन को रोकने में प्रशासन किस तरीके से काम कर पाएगा.


INPUT- Naseem Ahmed