India Railway: रेलवे कर्मचारियों को इस दिवाली मिलेगी बड़ी सौगात, 78 दिनों का मिलेगा बोनस
Advertisement

India Railway: रेलवे कर्मचारियों को इस दिवाली मिलेगी बड़ी सौगात, 78 दिनों का मिलेगा बोनस

Railway Employee Diwali Bonus: इस दिवाली रेलवे कर्मचारियों के केंद्र सरकार की ओर से बड़ी खुशी मिलने वाली है. इस दिवाली इन्हें 78 दिनों के सैलरी रके बराबर बोनस दिया जाएगा. 

 India Railway: रेलवे कर्मचारियों को इस दिवाली मिलेगी बड़ी सौगात, 78 दिनों का मिलेगा बोनस

Diwali Bonus: देश में त्योहारों की सीजन शुरू हो चुका है. दीवाली भी आने ही वाली है, जिसके चलते रेलवे कर्मचारियों को सौगात दी जा रही है. केंद्रीय मंत्रीमंडल ने शानिवार को यह ऐलान किया है कि रेलवे कमर्चारियों को 78 दिन के बराबर बोनस दिया जाएगा. 

कितने रेलवे कर्मियों को मिलेगा फायदा
दशहरे से पहले उनको ये बोनस दे दिया जाएगा. वहीं रेलवे के आधिकारिक बयान में बताया गया है कि इससे करीब 11.27 लाख  नॉन गैजेट रेलवे कर्मियों को फायदा होगा. साथ में भी कहा कि दीवाली से दशहरे के बीच बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा और RPF/RPSF को इसमे शामिल नहीं किया गया है. 

ये भी पढ़ें: Navratri 7th Day: नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि की अराधना, जानें शुभ रंग और मंत्र

प्रोत्साहन के तौर पर दिया जा रहा बोनस
रेलवे ने अपने ट्वीट में कहा कि बोनस से कर्मचारियों को प्रोत्साहन मिलेगा. ऐसा करने से कर्मचारी रेलवे के काम में अपना पूरा योगदान दें पाएंगे. बोनस मिलने से कर्मचारियों की खरीदारी की क्षमता बढ़ेंगी, इससे अर्थव्यवस्था भी बूस्ट होगी. 

रेलवे मंत्री ने पीएम को दिया ध्यानवाद 
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने ट्वीट कर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को धन्यवाद दिया और कहा बोनस को मंजूरी देने के लिए रेल परिवार की तरफ से धन्यवाद. 

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: क्यों पुरुष और महिलाएं हो जाते हैं जल्दी बूढ़ें, वजह जान रह जाएंगे हैरान

लॉकडाउन में रेलवे कर्मियों ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
कोरोना काल या लॉकडाउन में कर्मचारियों ने रेलवे के कामों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. लॉकडाउन के दौरान देश में जरूरी सामानों की सप्लाई में रेलवे ने अहम भूमिकी निभाई है, इससे देश में आर्थिक गतिविधियों को तेज करने में मदद मिली है.

78 दिनों का बोनस कितना होगा? 
एक रेलवे कर्मचारी का 30 दिन के हिसाब से 7000 रुपये बोनस बनता है. इसी के चलते 78 दिनों में एक कर्मचारी का बोनस लगभग 18000 रुपये होगा. 

Trending news