Dog Heart Surgery: आपने अब तक इंसानों की हार्ट सर्जरी के बारे में सुना होगा मगर आज हम आपको जानवरों में कुत्ते की हार्ट सर्जरी के बारे में जानकारी देंगे कि किस प्रकार माइक्रो सर्जरी के तहत कुत्ते की हार्ट सर्जरी की गई और उसकी जान बचा ली गई. वहीं हार्ट सर्जरी के बाद कुत्ते में रिकवरी का स्तर भी तेज हो गया है और वह अब पूरी तरह स्वस्थ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल यह पूरा मामला ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित मैक्स पेट्स हॉस्पिटल का है. जहां 7 साल के एक ऊंची नस्ल के कुत्ते में हार्ट के अंदर वाल्व ब्लॉकेज की समस्या आ गई थी. इसके बाद डॉक्टरों ने जब उसकी जांच की तो पाया कि हार्ट के अंदर ब्लॉकेज होने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पा रहा है और कुत्ते की जान बचाने के लिए उसके हार्ट की सर्जरी करने आवश्यक थी. इसके बाद डॉक्टर भानु देव शर्मा ने डॉक्टरों की एक टीम के साथ कुत्ते की सफल हार्ट सर्जरी की. जहां इस हार्ट सर्जरी के बाद कुत्ते की जान बच गई और अब वह धीरे-धीरे रिकवरी करने लगा है. वहीं अब तक भारत और पूरे एशिया में कुत्ते की हार्ट सर्जरी नहीं हुई. एशिया का कोई भी देश ये कारनामा करने में नाकाम रहा है और ऐसा करने वाला पहला देश बन गया है जबकि विदेशों में कुछ-कुछ जगह ही इस तरह के केस में सर्जरी की गई है.


ये भी पढ़ें: Rohtak: हार के बाद झलका अरविंद शर्मा दुख कहा, भाजपा नेताओं ने भीतरघात कर की कांग्रेस की मदद


आगे जानकारी देते हुए डॉक्टर भानु देव शर्मा ने बताया कि इस हार्ट सर्जरी को करने में तकरीबन हमें 5 से 6 घंटे का समय लगा और यह एक माइक्रो सर्जरी थी इसलिए थोड़ा मुश्किल था. मगर हम लोगों ने पूरे सूझबूझ और तजुर्बे के साथ इसे पूरा किया है. इसे हम एक्सपेरिमेंट नहीं मान सकते. क्योंकि इस तरह की सर्जरी थोड़ी कठिन जरूर होती है मगर किया जा सकता है.
Input: Hari Kishor Saha