IND Vs AUS Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए फाइनल मुकाबले में भारत को 6 विकेट की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया महज 240 रनों पर सिमट गई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर 240 रनों का टारगेट पूरा कर लिया. पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया फाइनल में उसे जारी नहीं रख पाई और एक बार फिर भारत को हार का सामना करना पड़ा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत के हार की ये 5 बड़ी वजहें 


रोहित की बल्लेबाजी
पहले बल्लेबाजी खेलने उतरी टीम इंडिया को रोहित ने एक तेज शुरुआत दी, लेकिन इस दौरान वो कई ऐसे शॉट खेलते नजर आए, जो जरूरी नहीं थी. बड़े शॉट खेलने के चक्कर में रोहित शर्मा कैच आउट हो गए. 


गिल और अय्यर 
इस पूरे मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर फाइनल के प्रेशर को नहीं संभाल पाए. गिल जहां स्टार्क की गेंद पर खराब शॉट लगाकर महज 04 रन पर आउट हो गए तो वहीं अय्यर ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद को छेड़ते हुए आउट हो गए. अय्यर भी इस मैच में महज 04 रन ही बना सके. 


ये भी पढ़ें- Ind Vs Aus: जानें कितने करोड़ का लागत से तैयार हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जिस पर खेला जा रहा वर्ल्ड कप फाइनल


राहुल की धीमी बल्लेबाजी
चार बड़े बल्लेबाजों के आउट होने के बाद राहुल दवाब में आ गए और धीमा खेलने लगे. राहुल ने  107 गेंद पर 61.68 के स्ट्राइक रेट से 66 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने केवल एक चौका मारा. 


बॉलिंग और फील्डिंग
महज 241 रनों का का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम पर शुरुआत में भारतीय गेंदबाज हावी नजर आए. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 60 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद बॉलिंग में अटैक कम कर दिया गया. वहीं भारतीय खिलाड़ी फील्डिंग में भी गलतियां करते नजर आए. 


ओस का गिरना
20 ओवर के बाद मैदान पर ओस गिरना शुरू हो गई, जिसका असर गेंदबाजी पर भी देखने को मिला. ओस की वजह से बॉल धीमी हो गई और स्पिनर्स कोई विकेट नहीं ले पाए.