Instagram: आजकल सोशल मीडिया का दौर चल रहा है. वहीं एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगेगा. बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) साल 2023 का सबसे ज्यादा डिलीट किया जाने वाला ऐप बन गया है. यह सुनकर आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह हकीकत है कि सबसे ज्यादा डिलिटी किए जाने वाले ऐप की लिस्ट में इंस्टाग्राम टॉप पोजिशन में शामिल है. इसके बाद स्नैपचैटप और टेलीग्राम का नंबर आता है. इससे एक बात साफ है कि जो ऐप जितना ज्यादा पॉपुलर है, उसके डिलीट किए जाने की संख्या सबसे ज्यादा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Gold and Silver Price: सोने के भाव स्थिर, चांदी फिर चमकी, यहां देखें अपने शहर के नए दाम


 


रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 में रिकॉर्ड तोड़ सोशल मीडिया यूजर्स रहे हैं. यूजर्स की संख्या 4.8 अरब के आंकड़े को पार कर गई है. वहीं यूजर्स हर दिन औसतन 2 घंटे 24 मिनट सोशल मीडिया पर बिता रहे हैं.


अमेरिकी टेक फर्म TRG डाटासेंटर की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि सोशल मीडिया फर्म थ्रेड एक हफ्ते में सबसे ज्यादा यूजर्स खोने वाला ऐप बन गया है. थ्रेड ऐप को लॉन्च के 24 घंटे के अंदर 100 मिलियन यूजर्स ने ज्वाइन किया था, लेकिन इसके अगले 5 दिनों में 80 फीसदी यूजर्स ने थ्रेड का साथ छोड़ दिया. इससे थ्रेड ऐप यानी मेटा कंपनी को काफी नुकसान हुआ था. वहीं साल 2023 में 10 लाख लोगों ने इंटरनेट पर इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने की ट्रिक्स सर्च की हैं. साथ ही 10,20,000 से ज्यादा यूजर्स ने इंस्टाग्राम ऐप डिलीट कर दिया है.


इंस्टाग्राम ऐप के बाद दूसरे पायदान पर स्नैपचैट शामिल है. स्नैपचैट को 1,28,500 लोगों ने डिलीट किया है. इसके बाद एक्स यानी ट्वीटर और टेलिग्राम का नंबर आता है. साथ ही फेसबुक, टिकटॉक, यूट्यूब, वॉट्सऐप और वीचैट का नाम सामने आ रहा है. इसके साथ ही 49,000 लोगों ने फेसबुक एप को डिलीट किया है, जबकि 4,950 यूजर्स ने वॉट्सऐप डिलीट किया है.