General Knowledge Interesting GK: क्विज और करेंट अफेयर्स के सवालों से हम कम समय में काफी जरूरी सवालों को पढ़ सकते हैं और यहां तक कि याद भी कर सकते हैं. इन क्विज में गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, रसायन, भौतिकी और अन्य विषयों से जुड़े सवाल और उनके जवाब होते हैं. चाहे आप UPSC या SSC या अन्य किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों क्विज के सवाल आपकी सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए कुछ उपयोगी प्रश्न और उनके उत्तर लेकर आए हैं, जो आपकी तैयारी में मददगार साबित हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल 1: किस देश ने सबसे पहले रविवार की छुट्टी शुरू की थी?  
जवाब 1: दरअसल, साल 1843 में सबसे पहले ब्रिटिश गवर्नर जनरल ने इस आदेश को लागू किया था. ब्रिटेन में स्कूल के बच्चों को रविवार की छुट्टी देने का प्रस्ताव दिया गया ताकि बच्चे घर पर रहकर आराम कर सकें और क्रिएटिव चीजों में शामिल हो सकें.


सवाल 2: कौन सा फल बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है?
जवाब 2: नींबू बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होता है.


सवाल 3: किस देश को "छोटा भारत" कहा जाता है?  
जवाब 3: फिजी को "छोटा भारत" के नाम से जाना जाता है.


सवाल 4: वो कौन-सी चीज है, जो कभी खराब नहीं होता?
जवाब 4: शहद एकमात्र ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कभी खराब नहीं होता. हजारों साल पुराने मिस्र के मकबरों से शहद के जार मिले हैं जो अभी भी खाने योग्य थे.


ये भी पढ़ें: Interesting GK: हरियाणा में किसे मनाने हवाई चप्पल पहने ही पहुंच गई थीं इंदिरा गांधी?


सवाल 5: एक इंसान सोने में अपने जीवन का कितना समय बिता देता है?
जवाब 5:  औसतन, एक इंसान अपने जीवन का लगभग 25 साल सोने में बिता देता है.


सवाल 6: वो कौन-सा ग्रह है, जहां कभी भी सूर्यास्त नहीं होता है?
जवाब 6: मंगल ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का होता है, जबकि धरती पर यह लाल-नारंगी दिखाई देता है.


सवाल 7: वो कौन-सा जीव है, जिसके पास तीन दिल होते हैं.
जवाब 7: ऑक्टोपस के तीन दिल होते हैं, जिनमें से दो उसके शरीर के विभिन्न हिस्सों में खून पंप करते हैं और तीसरा दिल उसके पूरे शरीर में खून का प्रवाह करता है.

Disclaimer: कृपया ध्यान दें! ये खबर इंटरनेट समाग्री का उपयोग करके बनाई गई है. ज़ी मीडिया किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है? किसी भी स्थिति में ज्यादा जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ की सलाह लेने की परामर्श दी जाती है.