Jamia Millia Islamia: दिव्यांग छात्रों को कैंपस में घूमने के लिए मिला रिमोट से चलने वाला इलेक्ट्रिक थ्रीवीलर, खासियतें कमाल की
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2232006

Jamia Millia Islamia: दिव्यांग छात्रों को कैंपस में घूमने के लिए मिला रिमोट से चलने वाला इलेक्ट्रिक थ्रीवीलर, खासियतें कमाल की

Electric Three-Wheeler: चेन्नई की याली मोबिलिटी कंपनी ने इस सुविधा को जामिया मिल्लिया इस्लामिया के अंदर दिव्यांग छात्रों को के लिए दी है. ताकी इन छात्रों को कैंपस के अंदर कहीं भी आने जाने या अपनी क्लासेसे करने में परेशानी का सामना न करना पड़े.

 

Jamia Millia Islamia: दिव्यांग छात्रों को कैंपस में घूमने के लिए मिला रिमोट से चलने वाला इलेक्ट्रिक थ्रीवीलर, खासियतें कमाल की

Delhi News: दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई)में अब  दिव्यांग छात्रों को कैंपस में कहीं भी आने जाने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. इन्हें सशक्त बनाने के लिए गुरुवार को वाइस चांसलर प्रो. इकबाल हुसैन ने विश्वविद्यालय के नेहरू गेस्ट हाउस में  थ्रीवीलर ई-वाहन लॉन्च किया. रिमोट से चलने वाला ये ई-वाहन कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी(सीएसआर) पहल के तहत मिला है. इस ई-वाहन पर IIT Madras के छात्रों ने रिसर्च किया था, जिसे कंपनी ने तैयार किया.  

200 दिव्यांग छोत्रों की होगी मदद
चेन्नई की याली मोबिलिटी कंपनी ने इस सुविधा को जामिया मिल्लिया इस्लामिया के अंदर दिव्यांग छात्रों को के लिए दी है. ताकी इन छात्रों को कैंपस के अंदर कहीं भी आने जाने या अपनी क्लासेसे करने में परेशानी का सामना न करना पड़े. ये   ई-वाहन दिव्यांग छोत्रों के लिए बेहद मददगार साबित होगा. वहीं इस वीलचेयर को दिव्यांग छात्र बिना किसी दूसरे की मदद लिए  खुद ही इसकी गति और दिशा को नियंत्रित कर सकते हैं. थ्रीवीलर ई-वाहन के लॉन्चिंग के समय जामिया के मो. हदीस लारी, कार्यवाहक कुलसचिव, प्रो मो. मुस्लिम खान, डीन सामाजिक विज्ञान संकाय, प्रो तनुजा, मानद निदेशक, सीएसईआईपी, श्री शक्तिवेल थायप्पन, याली मोबिलिटी के निदेशक, आईआईटी रिसर्च पार्क, चेन्नई और उनकी टीम सहित विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली महिला आयोग के 223 कर्मचारी LG के आदेश पर किए गए बर्खास्त

थ्री वीलर ई-वाहन की क्या है खासियत 
थ्री वीलर ई-वाहन दिव्यांग छोत्रों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसकी मदद से छोत्रों के कैंपस के अंदर आने-जाने के लिए किसी और की सहायता नहीं लेनी पड़ेगी. अपनी क्लासेस के लिए भी छात्र आसानी से जा सकते हैं. वहीं ई-वाहन को छोत्र खुद से कंट्रोल भी कर सकते हैं. इसे कंट्रोल करने के लिए उन्हें किसी और की मदद नहीं लेनी पड़ेगी. इस ई-वाहन को आप आसानी से क्लासेस के लिए भी ले जा सकते हैं. इसमें बिना किसी के सहायता से रिमोट के माध्यम से वीलचेयर अंदर चला जाएगा और इलेक्ट्रिक वाहन में फिट हो जाएगा, जिसके बाद 20 की स्पीड से दिव्यांग व्यक्ति कहीं भी जा सकता है. 

Input- Hari Kishor Sah

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news