Craziest Wedding Tradition Around The World: क्या आपने कभी किसी हिंदु शादी में जूता चुराया है, ये सवाल आपको सुनने में थोड़ा भी अजीब नहीं लागा होगा पर यहीं अगर किसी और देश के व्यक्ति को पता चलेगा तो उसे सुनने में बहुत अजीब लगेगा. ठीक इसी तरह हर कम्यूनिटी में कोई न कोई ऐसी परम्परा होती है जो कि सुनने में बेहद अजीब लगती है और  जिसे देख कर हंसी आती है. आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी ही अजीब टेड्रिशन्स जिनके बार में जानके आपको मजा आ जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरवाजे पर खटखटाना
फ्रांस की ये एक बहुत ही पुरानी परम्परा है जिसको Charivari कहते है. शादी वाली रात को दोस्त और रिश्तेदार कपल के दरवाजे को बर्तन से बजाते हैं और कपल को उनको बाहर निकलकर ड्रिंक्स और स्नैक्स ऑफर करना पड़ता है.


कपल को काला करना
स्काटलैंड में कपल पर हर तरह के कूड़ा-कचरा और सभी तरह की बुरी चीजें गिराई जाती है. ये रिचुयल इसलिए किया जाता है ताकि कपल जीवन में बुरी से बुरी स्थिति को झेलने के लिए तैयार रहें. 


एक महीन पहले से रोना
चीन में शादी होने के एक महीने पहले से दुल्हन को रोज एक घंटे के लिए रोना पड़ता है. बाकी घर के लोग भी लड़की के साथ मिल के रोते हैं.


वेल का दांत देना
इस तरीके का अनोखा ट्रे़डिशन फिजि में होता है. इसमें जब लड़का लड़की का हाथ मांगता है तो उसे लड़की के पिता को वेल का दांत देना होता है.


स्पून ऑफ लव देना
ये परम्परा वेल्स में होती है. इसमें दूल्हा अपनी नयी दुलहन को एक लवस्पून देता है जिसमें वो इस बात का लड़की को विश्वास दिलाता है कि वो उसे कभी भी खाली पेट नहीं सोने देगा और उसकी सभी जरूरतों का ख्याल रखेगा.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर