नई दिल्ली: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड में परीक्षा देने के लिए अब तक वहीं छात्र पात्र होते थे, जो 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक लाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रत्येक शिक्षा बोर्ड के टॉप 20 पर्सेंटाइल छात्र अब आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश पाने के पात्र होंगे और इसके लिए जेईई एडवांस एग्जाम दे सकेंगे. भले ही उन्होंने 12वीं में 75 प्रतिशत अंक हासिल नहीं किए हों या नहीं.


पात्रता मानदंड में ढील देने की निरंतर मांगों को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने अब छात्रों को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक 20 पर्सेंटाइल मानदंड उन उम्मीदवारों की मदद करेगा, जो किसी कारण बस 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत से कम अंक हासिल कर पाए थे.


विभिन्न राज्यों के बोर्ड में टॉप 20 पर्सेंटाइल उम्मीदवारों में से कई 350 से कम अंक लाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने फैसला किया है कि अगर कोई छात्र शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में शामिल है, तो वह जेईई एडवांस्ड के पात्र है. जेईई-मेन के पहले चरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 12 जनवरी को समाप्त होगा. यह परीक्षा 24 से 31 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी.