Delhi News: भारतीय रेलवे का देश की प्रगति और अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान माना जाता है. वहीं अब वंदेभारत के बाद रेलवे जल्द ही वंदे मेट्रो की बड़ी सौगात देने वाला है. अब लोगों को 200 किलोमीटर की दूरी वाले शहरों में सफर करने में आसानी होगी. साथ ही समय का भी बचत होगा. आइए जानते हैं आखिर किन शहरों में इस सुविधा की शुरुआत की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेल मंत्री ने दी जानकारी 
भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में गुरुवार को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सामान्य डिब्बों की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार लगभग ढाई हजार सामान्य कोच के उत्पादन पर विचार कर रही है. इसके अलावा, 150 से 200 किलोमीटर की दूरी वाले 2 शहरों के बीच वंदे मेट्रो चलाने की योजना भी बनाई गई है, जिसका डिजाइन तैयार हो चुका है. रेल मंत्री ने बताया कि इन नई पहलों का उद्देश्य यात्रियों की सुविधा को बढ़ाना और रेलवे सेवाओं को अधिक सुलभ बनाना है. इसके साथ ही, वंदे मेट्रो के माध्यम से 2 शहरों के बीच यात्रा करने वाले लोगों को तेज और सुविधाजनक परिवहन का विकल्प मिलेगा.


इन सुविधाओं से लेस होगी वंदे मेट्रो
भारतीय रेलवे ने वंदे मेट्रो ट्रेनों के लुक और इंफ्रास्ट्रक्चर को अन्य लोकल मेट्रो ट्रेनों से बेहतर बनाया है. इन ट्रेनों का इंटीरियर हाई क्लास सुविधाओं से लैस है, जिसमें यात्रियों के बैठने और खड़े रहकर सफर करने की विशेष व्यवस्था की गई है. वंदे मेट्रो ट्रेनों की स्पीड अन्य मेनलाइन ईएमयू की तुलना में अधिक होती है और इसकी अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटे होगी. वंदे मेट्रो ट्रेनें पूरी तरह से AC कोच से लैस होंगी और इनमें ऑटोमेटिक गेट, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट और डिफ्यूज्ड लाइटिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी. सुरक्षा के लिए ट्रेन में CCTV कैमरे भी लगाए जाएंगे. यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें 'कवच' ट्रेन एंटी कोलिजन सिस्टम भी लगाया गया है.


ये भी पढ़ें- Haryana: इस BJP नेता ने PM को दी 15 दिन की मोहलत, वरना हो जाएगा कांग्रेस में शामिल


दिल्ली-रेवाडी रूट दौड़े सकती है वंदे मेट्रो
जानकारी के मुताबिक, वंदे मेट्रो लगभग 124 शहरों को जोड़ने का काम करेगी, जिसमें से एक है दिल्ली-रेवाड़ी रूट. आने वाले समय में दिल्ली से रेवाड़ी सफर करने वाले लोगों को वंदे मेट्रो की सुविधा मिल सकती है. साथ ही आने वाले समय में दिल्ली से रेवाड़ी सिर्फ 40 मिनट में पहुंच सकते हैं.