Karnal News: किसानों को अनुदान पर दिए गए ढेंचे के बीज वितरण में करोड़ों का घोटाला हुआ है. ढैंचे की खेती की बजाए मार्किट में बिका बीज को लेकर घोटाले का मामला सामने आया है. बीज घोटाले को लेकर हरियाणा बीज विकास निगम अब घिर चुका है. घोटाले की शिकायत मिलने पर कृषि विभाग ने जांच शुरू कर दी गई है. कृषि विभाग के अधिकारी खेतों में वेरिफिकेशन के लिए पहुंचे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों के 80 फीसदी अनुदान पर मिलने वाले ढैंचे के बीज वितरण में बड़े स्तर की धांधली हुई है. करनाल जिले में हरियाणा बीज विकास निगम के तीन बिक्री केंद्रों पर ढ़ैंचे के बीज को बेचा गया. विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार मई और जून महीने में करीब 4034 क्विंटल किसानों को बेचा गया. इस बीज से जिले में करीब 33 हजार एकड़ में ढैंचे की खेती होनी थी, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं हुआ और खेतों में बिजाई से पहले बीज गायब हो गया.


ये भी पढ़ें: Monsoon 2024: दिल्ली-नोएडा में कब होगी झमाझम बारिश, IMD ने बताई मानसून की सही डेट


ढैंचे की बिजाई नहीं होने के बाद सरकार से मिले सस्ते बीज को मार्केट में महंगे दाम पर बेचने की बात सामने आई है. शिकायते मिलने के बाद बीज विकास निगम और कृषि विभाग ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. दरअसल सिर्फ करनाल में ही नहीं बल्कि प्रदेश के कई जिलों में इस तरह से बीज घोटाला हुआ है. जिसको लेकर जांच की जा रही है.


ढैंचे की खेती हरी खाद के लिए की जाती है, जिससे कि किसानों को धान की खेती में कम मात्रा में रासायनिक खाद की जरूरत पड़े. हरियाणा बीज विकास निगम 100 रुपए प्रति किलो बीज खरीद कर किसानों को 80 प्रतिशत छूट पर बीज देता है. महंगा बीज होने की वजह से इस बार बीज का प्रयोग बिजाई करने की बजाए ट्रेडिंग के जरिए बेचने में किया गया.


Input: Kamarjeet Singh


 


लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।