कमरजीत सिंह/ नई दिल्ली: करनाल प्रदेश में शुगर मिल शुरू हो चुकी है, लेकिन गन्ना किसानों का रोष खत्म नहीं हुआ है. किसानों को ना तो उनकी पेमेंट मिली है और ना ही गन्ने का रेट बढ़ाया गया है. जिससे किसानों में सरकार के प्रति गुस्सा है. भारतीय किसान यूनियन रत्नमान ग्रुप (BKU Ratnam Group) ने शनिवार को विधायक हरविंद्र कल्याण के आवास से सामने धरना प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. भाकियू ने विधायक हरविंद्र कल्याण को प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम ज्ञापन सौंपा और सरकार तक उनका ज्ञापन पहुंचाने की मांग की. किसानों ने चेताया कि यदि सरकार ने जल्द से जल्द उनकी मांगों को नहीं माना तो किसान कड़ा रुख अपनाने को मजबूर होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधायक हरविंद्र कल्याण के आवास के बाहर की नारेबाजी
भारतीय किसान यूनियन (Bhartiya Kisan Union) के प्रदेश अध्यक्ष रतनमान की अगुवाई में बड़ी संख्या में किसान विधायक हरविंद्र कल्याण के आवास की तरफ बढ़े. किसानों के कूच की जानकारी के बाद मधुबन पुलिस हरकत में आ गई. थाना प्रभारी तरसेम चंद अपनी पुलिस टीम के साथ विधायक हरविंद्र कल्याण के आवास पर पहुंचे. किसानों ने कल्याण फार्म हाउस के मेन गेट के बाहर सर्विस रोड पर ही धरा बिछा लिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. 


ये भी पढ़ें: शुगर मिलों पर आज BKU का प्रदर्शन, मांगें पूरी न होने पर किसान करेंगे आंदोलन


ये भी पढ़ें: करनाल में किसानों धरना, गन्ना का रेट को बढ़ाने के लिए शुगर मिल MD को सौंपा ज्ञापन


पंजाब हरियाणा से गन्ने के रेट में हो गया पीछे 
प्रदेश अध्यक्ष रतनमान ने कहा कि महंगाई बढ़ती जा रही है, लेकिन सरकार ने गन्ने के रेट तक नहीं बढ़ाये है. पंजाब सरकार ने गन्ने के रेट 380 रुपये प्रति क्विंटल कर दिए है, जबकि हरियाणा में गन्ने के रेट महज 362 रुपये प्रति क्विंटल ही है. पंजाब अब हरियाणा से आगे निकल चुका है, जबकि इतिहास रहा है कि गन्ने के रेट में हमेशा हरियाणा की देश मे पहले स्थान पर रहा है. ऐसे में किसानों को उनकी फसल के दाम भी कम मिल रहे हैं और दाम कम मिलने के बावजूद भी गन्ने की पेमेंट अभी तक किसानों के खातों में पेमेंट नहीं आई है. किसान परेशान है और सरकार सुन भी नहीं रही है. उन्होंने बताया कि सभी विधायकों के आवास पर पहुंच कर प्रदर्शन किए जा रहे है और प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम ज्ञापन सौंपे जा रहे. आज विधायक हरविंद्र कल्याण को ज्ञापन दिया गया है, ताकि मुख्यमंत्री तक किसानों की मांगे पहुंचे और जल्द से जल्द किसानों की पेमेंट आये और गन्ने के रेट 450 रुपये प्रति किवंटल तक मिले.


किसानों के बीच पहुंचे विधायक
किसानों के बीच पहुंचे विधायक हरविंद्र कल्याण को ज्ञापन सौंपा और किसानों ने अपनी बात को विधायक के सामने रखा. विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि किसानों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम ज्ञापन दिया है. जिसको मुख्यमंत्री तक पहुंचा दिया जाएगा. सरकार हमेशा जनहित में कार्य करती आई है और किसानों की मांगों और समस्याओं के विषय में भी सरकार को ज्ञान है. इसलिए निश्चिंत रहे, जल्द ही सरकार गन्ने की पेमेंट और रेट को लेकर फैसला लेगी. 


किसानों की सरकार को चेतावनी
किसानों ने सरकार को चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने उनकी मांगों को लेकर जल्द ही कोई फैसला नहीं लिया तो किसान कड़ा आंदोलन करने को मजबूर होंगें. रविवार को पूरे हरियाणा के किसानों की बैठक पानीपत में होगी. जिसमें आगामी रूपरेखा तैयार की जाएगी.