कमरजीत सिंह/करनाल: सफाई कर्मचारियों की हड़ताल ने आम जनता से लेकर सरकार तक का सुकून छीन लिया है. दीपावली पर सीएम सिटी करनाल में सफाई व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है. घरों, दुकानों और प्रतिष्ठानों में सफाई के कारण आम दिनों की तुलना में ज्यादा कचरा निकल रहा है, लेकिन कचरा नहीं उठाए जाने की वजह से हालात इतने ख़राब हो गए है कि लोगों को घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिन घरों के पास कूड़े के ढेर लग चुके हैं. वे बदबू की वजह से घरों के अंदर भी सांस नहीं ले प् रहे हैं. रविवार देर रात को DC कॉलोनी के लोग घरों से निकलकर सड़क पर आ गए और सफाई न होने पर रोष जताया, जिसके बाद पुलिस व निगम के अधिकारी मौके पर पहुंचे और गंदगी को वहां से हटवाने का आश्वासन दिया.


ये भी पढ़ें : Surya Grahan : कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर पर मेले की सुरक्षा में तैनात रहेंगे 5 हजार जवान


हरप्रीत, जसमीत समेत अन्य कॉलोनीवासियों का कहना था कि जीवन में ऐसा पहली बार हो रहा है कि उन्हें इस बार गंदगी में दीपावली मनानी पड़ रही है. दीपावली को लेकर काफी रिश्तेदार घर पर आते हैं, लेकिन उनके घर के बाहर गंदगी के ढेर लगा दिए गए हैं.  ऐसे में गली में जाना तो दूर घर के अंदर तक बदबू आ रही है. घरों में भी मुंह पर रूमाल ढक कर रहना पड़ रहा है. गंदगी की वजह से बच्चे बीमार पड़ रहे हैं.



हरप्रीत का कहना है कि शहरभर के कचरे को उनके घर के पास बने खाली प्लाट में डाल कर जा रहे हैं, जिससे अब कचने की स्मैल घरों तक पहुंच रही है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. अगर निगम की इस लापरवाही की वजह से किसी को कुछ होता है तो क्या प्रशासन इसकी जिम्मेदारी लेगा.


ये भी पढ़ें : डेरा की कमान पर राम रहीम का जवाब, अब हनीप्रीत को इस नाम से पुकारा जाएगा


19 अक्टूबर से सफाई कर्मचारी हड़ताल पर
अपनी मांगों को लेकर 19 अक्टूबर से प्रदेशभर के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं. मांगों के पूरा नहीं होने पर कर्मचारियों ने पहले 23 तक और अब 26 अक्टूबर तक अपनी हड़ताल को बढ़ने का फैसला किया है. मांगें पूरी नहीं होने के विरोध में कर्मचारियों ने शनिवार देर रात को CM आवास के बाहर कचरा डाला था, जिसे देर रात तक प्रशासनिक अधिकारियों ने उठवाया था. 


सीएम ने जताई नाराजगी 
शनिवार को दीपावली मिलन समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों से बातचीत में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल पर नाराजगी जताई थी. उन्होंने कहा कि त्योहार के अवसर पर सफाई कर्मचारियों को ऐसा नहीं कारण चाहिए। ये सही समय नहीं है. उनकी जायज मांगें मान ली गई हैं, लेकिन जो जायज नहीं है, उसके लिए आग्रह न करें. उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को उकसाया जा रहा है. सीएम ने कहा कि बातचीत से बातों को सुलझाया जा सकता है. उन्होंने सफाईकर्मचारियों से काम पर लौटने की अपील की.