Kartik Purnima 2022 Date: कार्तिक मास का हिंदु धर्म में बहुत महत्व है. इस महीने को सबसे उत्तम, खास और पवित्र माना गया है. इस महीने में कार्तिक पूर्णिमा का दिन का सबसे खास माना जाता है. भगवान विष्णू और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए इस महीने में नदी में स्नान किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस महीने में दीप दान और पूर्णिमा को व्रत करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा कब है, इसका शुभ मुहूर्त और बाकी जानकारी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्तिक पूर्णिमा तिथि 
कार्तिक पूर्णिमा तिथि- 8 नवंबर 2022
कार्तिक पूर्णिमा प्रारंभ तिथि- 7 नवंबर शाम 4.15 बजे 
कार्तिक पूर्णिमा समाप्त तिथि- 8 नवंबर शाम 4.31 बजे


ये भी पढ़ें: Tulsi Vivah 2022: कब है तुलसी विवाह? नोट करें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि


कार्तिक पूर्णिमा शुभ मुहूर्त 
कार्तिक पूर्णिमा की पूजा का शुभ मुहूर्त 8 नवंबर 2022 को शाम 4.57 मिनट से शुरू होकर 5.49 मिनट तक है. 


कार्तिक पूर्णिमा पूजा विधि
कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठकर गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान करें. उगते सूर्य को अर्घ्य भी दें. इन दिन व्रत भी रखा जाता है और भगवान विष्णु मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु के साथ तुलसी की पूजा का भी महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. 


कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान दान का महत्व 
कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को स्नान के बाद दान करने का महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने के बाद सारे पाप धुल जाते हैं. पैराणिक कथाओं की मानें तो इस दिन भगवान विष्णु जल में विराजमान रहते हैं. यही वजह है कि इस दिन गंगा में स्नान के बाद दान करने से विशेष फल की प्राप्ती होती है.