गाजियाबाद: Sawan Kawad Yatra 2023: सावन में होने वाली कांवड़ यात्रा 4 जुलाई से शुरू हो रही है जो कि 31 अगस्त तक चलने वाली है. इस बार सावन दो महीने तक रहेगा तो कांवड़ यात्रा का भी समय बढ़ गया है. सावन के महीने में चलने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर गाजियाबाद प्रशासन और नगर निगम पहले से ही अपनी तैयारियां पूरी कर लेना चाहता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि लाखों श्रद्धालु गाजियाबाद से हरिद्वार जल लेने जाते हैं और लाखों लोग गाजियाबाद और अन्य राज्य और जिले के लिए होकर यहां से गुजरते हैं. गाजियाबाद में भक्तों की आस्था का केंद्र दूधेश्वर नाथ मंदिर भी है, जहां भारी संख्या में जल चढ़ाने के लिए कावड़ी और श्रद्धालु पहुंचते हैं.


ये भी पढ़ें: Kawad Yatra: कब से शुरू होगी इस साल की कावड़ यात्रा और किस दिन चढ़ेगा जल, जानें शुभ दिन


 


नगर आयुक्त नितिन गौड के मुताबिक कांवड़ यात्रा यहां का महत्वपूर्ण पर्व है. इस बार सावन भी ज्यादा दिनों तक होने के कारण भक्तों से ज्यादा लूटपाट होने की संभावना है. ऐसे में जो भी परंपरागत रास्ते हैं उन पर बिजली और पानी समेत सभी व्यवस्थाएं कराई जा रही है. 4000 पॉइंट नगर निगम ने पहचाने हैं जहां पर एलईडी की व्यवस्था कराई जाएगी. कांवड़ियों के रुकने के स्थान पर बिजली पानी के साथ मोबाइल शौचालय की व्यवस्था भी कराई जाएगी.


यात्रा मार्ग पर 70 से 80 कट है, जिनको बैरिकेडिंग लगाकर बंद किया जाएगा. नगर निगम साईं उपवन में भंडारे का आयोजन करता है, जिसके लिए शीघ्र ही टेंडर जारी किया जाएगा. साथ ही पैदल यात्रियों के लिए सड़क मार्ग भी दुरुस्त कराए जा रहे हैं. सड़क पर पैच वर्क और और टाइल्स लगवाने का काम भी कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले पूरा कर लेगा. नगर निगम के साथ में पुलिस और प्रशासन की एक बैठक संपन्न हो चुकी हैं. मेरठ के डिविजनल कमिश्नर के साथ में एक मीटिंग आज संपन्न की जाएगी और कांवड़ यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने की कार्रवाई की जाएगी.


Input: Piyush Gaur