West Bengal: जेल में कैदियों को घर का एहसास, दुर्गा पुजा पर बिरयानी खिलाएंगी ममता बनर्जी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2460473

West Bengal: जेल में कैदियों को घर का एहसास, दुर्गा पुजा पर बिरयानी खिलाएंगी ममता बनर्जी

Durga Puja Menu For Bengal Prisoners:  पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की अलग ही धूम होती है.  इस खास मौके पर तरह-तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं. इस बीच बंगाल सरकार ने पश्चिम बंगाल की जेल में भी कैदियों को घर का एहसास दिलाने के लिए खास इंतजाम किए हैं. 

West Bengal: जेल में कैदियों को घर का एहसास, दुर्गा पुजा पर बिरयानी खिलाएंगी ममता बनर्जी

Durga Puja Menu For Bengal Prisoners: दुर्गा पूजा शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं.  देश भर में इस त्योहार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. खासकर पश्चिम बंगाल में इस त्योहार की अलग ही धूम होती है. इस त्योहार में पूरे बंगाल को भव्य पंडाल से सजाने के अलावा देवी दुर्गा की बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं भी बनाई जाती हैं. साथ ही इस मौके पर तरह-तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं. इस बीच बंगाल सरकार ने पश्चिम बंगाल की जेल में भी कैदियों को घर का एहसास दिलाने के लिए खास इंतजाम किए हैं. 

दरअसल, जेल अधिकारियों ने दुर्गा पूजा के दौरान कैदियों के लिए मेनू में कई बदलाव किए हैं. नए मेन्यू रूप में मटन बिरयानी, चिकन करी और 'बसंती पुलाव' समेत कई अन्य बंगाली व्यंजन परोसने की योजना बनाई है. कैदियों को दोपहर और के खाने में 9 अक्टूबर से दशमी यानी 12 अक्टूबर नए मेन्यू मुताबिक परोसे जाएंगे.

इस बारे में अधिकारी ने कहा, "हमें हर त्योहार के दौरान कैदियों से बेहतर भोजन के लिए अनुरोध मिलते हैं. हमें इस साल एक नया मेन्यू मिला है और हमें उम्मीद है कि इससे उनके चेहरे पर भी मुस्कान आएगी. मैं व्यक्तिगत रूप से इसे उनमें सुधार के लिए एक बहुत ही सकारात्मक कदम मानता हूं." .

रेसिपीज में कई तरह की चीजें शामिल 
कैदियों की स्वाद कलियों को गुदगुदाने वाले रेसिपीज में कई तरह की चीजें शामिल होंगी. इसमें 'माछेर माथा दिए पुई शाक' (मछली के सिर के साथ मालाबार पालक), 'माछेर माथा दिए दाल' (मछली के सिर के साथ दाल), 'लुची-' छोलार दाल' (पूरी और बंगाली चना दाल), 'पयेश' (बंगाली दलिया), चिकन करी, 'आलु पोटोल चिंगरी' (परवल और आलू के साथ झींगा), 'रायता' (मिश्रित दही) और 'बसंती पुलाव' के साथ मटन बिरयानी ' (पीला पुलाव) शामिल हैं.

बंगाल के जेल में कितने कैदी हैं कैद?
हालांकि, कैदियों की धार्मिक भावना का भी पूरा ख्याल रखा गया है.  मांसाहारी भोजन के अलावा  कैदियों के लिए शाकाहारी भोजन का प्रबंध रहेगा.  एक रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के 59 जेलों में  कुल मिलाकर 28772 कैदी बंद हैं, जिनमें से 26,994 पुरुष और 1,778 महिला कैदी हैं.

 

 

Trending news