New Delhi Loksabha Seat: कौन हैं सोमनाथ भारती जिन्हें AAP ने उस सीट से उतारा, जहां से लड़ चुके हैं दो प्रधानमंत्री और एक उपप्रधानमंत्री
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2133024

New Delhi Loksabha Seat: कौन हैं सोमनाथ भारती जिन्हें AAP ने उस सीट से उतारा, जहां से लड़ चुके हैं दो प्रधानमंत्री और एक उपप्रधानमंत्री

Somnath Bharti New Delhi Loksabha Seat: आम आदमी पार्टी ने नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती को INDIA गठबंधन का चेहरा बनाया है. नई दिल्ली सीट काफी ऐतिहासिक रह चुका है. इस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेई और लालकृष्ण आडवाणी चुनाव लड़ चुके हैं.

New Delhi Loksabha Seat: कौन हैं सोमनाथ भारती जिन्हें AAP ने उस सीट से उतारा, जहां से लड़ चुके हैं दो प्रधानमंत्री और एक उपप्रधानमंत्री

New Delhi Seat Somnath Bharti: लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने कमर कसना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में 27 फरवरी मंगलवार को आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की चार लोकसभा की सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. आम आदमी पार्टी ने नई दिल्ली सीट से सोमनाथ भारती को बतौर उम्मीदवार उतारा है. मूल रूप से बिहार से नवादा जिले के रहने वाले सोमनाथ भारती पेशे से वकील हैं. साथ ही वो दिल्ली के मालवीय नगर विधानसभा सीट से विधायक भी हैं.

IIT दिल्ली से की पढ़ाई
सोमनाथ भारती का जन्म 10 मई 1974 हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा नवादा से ही किया. इसके बाद इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए वो पटना चले गए. वहां से पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री लेने के लिए वो दिल्ली चले आए. सोमनाथ भारती आईआईटीयन हैं. उन्होंने IIT दिल्ली से M.Sc की. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से वकालत की डिग्री हासिल किया. सोमनाथ भारती साल 2007-08 तक IIT दिल्ली एलुमनाई एसोसिएशन के सचिव रहे. इसके बाद साल 2008 में उन्होंने IIT दिल्ली के सीनेट के तौर पर भी काम किया. साल 2011-12 में सोमनाथ भारती IIT दिल्ली एलुमनाई एसोसिएशन के सचिव बने.

सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में किया अभ्यास
सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने से पहले उन्होंने बतौर वकील सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में अभ्यास किया. वकालत के बाद भारती ने सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया. साल 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में मालवीय नगर के विधानसभा से चुनाव लड़ने के लिए सोमनाथ भारती को आम आदमी पार्टी ने टिकट दिया. इस चुनाव में जीतकर भारती दिल्ली विधानसभा पहुंचे, जहां आम आदमी पार्टी ने भरोसा जताते हुए उन्हें पहली दफा जीतने के बाद ही मंत्री बना दिया.  28 दिसंबर 2013 से लेकर 14 फरवरी 2014 तक सोमनाथ भारती दिल्ली सरकार में कानून, प्रशासनिक सुधार, पर्यटन, कला और संस्कृति मंत्री रहे. इसके बाद सोमनाथ भारती 2015 और 2019 में लगातार आम आदमी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ा और विधायक बने.

ये भी पढ़ें: 12वीं पास महाबल मिश्रा ने ऐसे तय किया पार्षद से लेकर सांसद बनने तक का सफर

तीन विधानसभा चुनावों में जीते
साल 2013 के चुनाव में सोमनाथ भारती ने भाजपा प्रत्याशी आरती मेहरा को 7,772 वोटों से हराया था. वहीं, इस चुनाव में किरण वालिया तीसरे स्थान पर रहीं. इस चुनाव में सोमनाथ भारती को 32258 वोट, बीजेपी कैंडिडेट आरती मेहरा को 24486 वोट और कांग्रेस की उम्मीदवार किरण वालिया को 20500 वोट मिले थे. वहीं, साल 2015 के चुनाव में भी मालवीय नगर सीट से सोमनाथ भारती विधायक बने. उन्होंने अपनी निकटम प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी नंदनी शर्मा को 15 हजार से ज्यादा वोटों के मार्जिन से हराया. साल 2020 के विधानसभा चुनाव में सोमनाथ भारती ने मालवीय नगर सीट से भाजपा प्रत्यासी शैलेंद्र सिंह को 18,144 वोटों के अंतर से हराया. इस चुनाव में उन्हें 57.97 वोट शेयर प्राप्त हुए थे. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी नीतू वर्मा इस चुनाव में तीसरे पायदान पर रही थीं.

1 करोड़ की संपत्ति
वहीं, अगर सोमनाथ भारती के निजी जीवन की बात करें तो सोमनाथ भारती की शादी लीपिका भारती के साथ साल 2010 में हुई थी. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार उनकी 2 संतानें हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार सोमनाथ भारती की संपत्ति 1,42,52,677 रुपये है, जबकि उनके ऊपर 20 लाख रुपये की देनदारी है. उनके पास 40 हजार रुपये कैश हैं. इसके साथ ही उनके पास 29 लाख रुपये से ज्यादा की ज्वेलरी है.

ये भी पढ़ें: पिता सफाईकर्मी, बेटा बना पार्षद और विधायक, L.S. के लिए AAP कैंडिडेट कुलदीप की कहानी

नई दिल्ली सीट का इतिहास
सोमनाथ भारती को दिल्ली के जिस सीट से उम्मीदवार बनाया गया है वो काफी प्रतिष्ठित सीटों में से एक है. इस लोकसभा सीट से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, भारत के पूर्व उपमुख्यमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी जैसे दिग्गज नेता यहां से सांसद रह चुके हैं. यह निर्वाचन क्षेत्र संसद भवन, दिल्ली सचिवालय, राजपथ, जनपथ और क्नॉट प्लेस जैसे क्षेत्रों तक फैला हुआ है. नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र साल 1951 में अस्तित्व में आया था. इस सीट से देश की क्रांतिकारी सुचेता कृपलानी ने भी प्रतिनिधित्व किया है. इसी सीट से साल 1999 में मनमोहन सिंह ने भी चुनाव लड़ा था, फिलहाल मिनाक्षी लेखी इस सीट से सांसद हैं. ऐसे में देखने वाली बात होगी कि आने वाले लोकसभा चुनाव में आप-कांग्रेस की जोड़ी क्या कुछ कर पाती हैं.

Trending news