Aam Aadmi Party: दिल्ली और पंजाब में अपनी सत्ता बनाने और जन आंदोलन से अलग होकर आम आदमी पार्टी की स्थापना को आज पूरे 11 साल पूरे हो गए है. आप (AAP) की स्थापना आज ही के दिन 2012 में की गई थी. इस खास अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्विटर अकांउट पर एक पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में उन्होंने पार्टी से जुड़े सभी लोगों और देशवासियों को शुभकामनाएं दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने पोस्ट में लिखा कि "आज ही के दिन साल 2012 में देश के आम आदमी ने उठकर अपनी खुद की पार्टी ‘आम आदमी पार्टी’ की स्थापना की थी. तब से लेकर आज तक इन 11 साल में बहुत उतार-चढ़ाव आए, बहुत मुश्किलें भी आई, लेकिन हम सबके जज़्बे और जुनून में कोई कमी नहीं आई है. एक छोटी सी पार्टी को आज जनता ने अपने प्यार और आशीर्वाद से एक राष्ट्रीय पार्टी में बदल दिया है, जनता का आशीर्वाद हमारे साथ है, हम सब अपने मज़बूत इरादों के साथ आगे बढ़ते रहेंगे और जनता के लिए काम करते रहेंगे. सभी कार्यकर्ताओं को पार्टी के स्थापना दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं."  



2013 में लड़ा पहला चुनाव


आपको बता दें कि देश से भ्रष्टाचार खत्म करने और वैकल्पिक राजनीति का मॉडल को जनता के सामने रखने के लिए आम आदमी पार्टी ने 2013 में धमाकेदार एंट्री मारी. इसके बाद आप ने 2013 में दिल्ली विधानसभा का पहला चुनाव लड़ने का फैसला लिया.


बिजली-पानी आंदोलन करी शुरुआत


AAP ने अपना पहला चुनाव लड़ने से पहले बिजली और पानी के बिलों को फर्जी तरीके से बढ़ाने का मुद्दा उठाया था. इस दौरान, उन्होंने साल 2013 में बिजली विभाग और पानी टैंकर माफिया के साथ मिलीभगत के खिलाफ सत्तारूढ़ कांग्रेस के खिलाफ आंदोलन शुरू किया था और 25 मार्च को केजरीवाल ने शीला दीक्षित सरकार के खिलाफ अनशन शुरू कर दिया. साथ ही आप ने समर्थन के लिए एक बड़े पैमाने पर हस्ताक्षर अभियान चलाया था. इसके बाद AAP ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को लोगों की 10.5 लाख से अधिक याचिकाएं सौंपी. इसके 14वें दिन केजरीवाल ने अपना आंदोलन खत्म किया और इस एक आंदोलन ने आप को को एक राजनीतिक ताकत बना दिया.


ये भी पढ़ेंः PM Modi Security Lapse: PM नरेंद्र मोदी की सुरक्षा चूक में बड़ी कार्रवाई, पंजाब पुलिस के 7 अफसर सस्पेंड


तीसरी सबसे बड़ी सियासी पार्टी


आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग ने AAP को राष्ट्रीय पार्टी (National Party) का दर्जा दिया था. साल 2022 में गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव में गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए करीब 12 प्रतिशत वोट हासिल किए थे. तो वहीं, AAP ने दिल्ली और पंजाब दो राज्यों में सरकार और दिल्ली एमसीडी (Delhi MCD) में पहली बार पार्टी ने अपना मेयर बनाया है. इसी के साथ दिल्ली में शिक्षा को लेकर कई बड़े बदलाव को लेकर भी AAP देश से लेकर विदेश तक तारीफें बटोर चुकी है.



AAP के इन नेता ने दी बधाई


दिल्ली की मेयर डा. शैली ओबेरॉय ट्वीट करते हुए लिखा कि आज 11 साल पहले उस पार्टी ने जन्म लिया, जिसने मेरे जैसे हजारों लोगों को, आम लोगों को देश के लिए कुछ करने का मौका दिया. AAP वो उम्मीद है, जो 70 साल से हो रहे अन्याय और भ्रष्टाचार को खत्म करने की ताकत रखती है. AAP वो सूरज की किरण है, जो भ्रष्ट सिस्टम की सड़न मिटाने की ताकत रखती है. अपनी पार्टी के स्थापना दिवस पर आज सभी कार्यकर्ताओं को शुभचिंतकों को बधाई देती हूं और आगे भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के विजन और मार्गदर्शन पर चलने का प्रण लेती हूं.



तो वहीं, आप के सांसद राघव चड्ढा ने लिखा कि आम आदमी पार्टी को जन्मदिन की शुभकामनाएं!! लोगों के प्यार और आशीर्वाद और हमारे कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत से, AAP आज 11 साल की हो गई. इतने कम समय में ही, इसने पूरे भारत में एक राष्ट्रीय पार्टी और कई निर्वाचित प्रतिनिधियों का दर्जा हासिल कर लिया है. इसकी दो राज्यों में सरकार है, जिन्होंने अपने शिक्षा और स्वास्थ्य मॉडल से वैश्विक प्रभाव पैदा किया है. दुनियाभर के देश अब भारत के "शासन के केजरीवाल मॉडल" की ओर देख रहे हैं. AAP महज एक राजनीतिक पार्टी से कहीं ज्यादा है. यह एक शक्तिशाली आंदोलन है जो आम नागरिकों को अपनी नियति को आकार देने का अधिकार देता है. यह लोगों की आकांक्षाओं का प्रतीक बन गया है' इस विशेष दिन पर, आइए अपनी यात्रा पर विचार करें और अपने महान राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करें... और आइए भारत को दुनिया में नंबर 1 देश बनाने का संकल्प लें.