Guru Gobind Singh Indraprastha University: दिल्ली सरकार उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए एक के बाद एक बड़े कदम उठा रही है. इससे पहले दिल्ली सरकार 33 से अधिक स्पेशलाइज्ड स्कूल ऑफ एक्सीलेंस (Specialized School of Excellence) की सौगात राजधानी के बच्चों को दे चुकी है. तो वहीं, एक बार फिर से दिल्ली की शिक्षा को पंख लगने जा रहे हैं. सरकार उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली में ग्रीन कैंपस यूनिवर्सिटी का तोहफा छात्रों को देने जा रही है. तो वहीं, आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

GGSIPU कैंपस इन खास सुविधाओं से है लैस


बता दें कि 8 जून यानी की आज गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस का उद्घाटन कर दिया गया है. इस कैंपस में छात्रों की हर सुविधा का खास ख्याल रखा गया है. इस कैंपस को 388 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है जो 19 एकड़ के क्षेत्रफल में बन है. कैंपस में 2400 छात्रों की सीट को रिजर्व किया गया है और बाहर से आने वाले छात्रों के लिए हॉस्टल की सुविधा दी गई हैं. पूर्वी दिल्ली के इस नए कैंपस में 21वीं सदी से जुड़े आधुनिक कोर्स की शिक्षा दी जाएगी. जैसेः- B. Tech रोबोटिक एंड ऑटोमेशन, B. Tech AI and Data Science, B. Tech AI and Machine learning, बैचलर इन डिजाइन जैसे कोर्स उपलब्ध होंगे.



शिक्षा मंत्री ने जताया केजरीवाल और सिसोदिय का आभार


दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने पूर्वी दिल्ली में बने इस नए कैंपस के निर्माण कार्य को लेकर दिल्ला के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का आभार जताया. इसी के साथ उन्होंने कहा कि "इनके मार्गदर्शन में इस कैंपस का निर्माण हुआ है और दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को बदलने के लिए हम लगातार प्रयासरत हैं. वह यमुना पार दिल्ली का क्षेत्र सबसे पिछड़ा माना जाता है. अब उसे एजुकेशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा. 8 जून को यह देश को समर्पित होगा, मनीष सिसोदिया के सालों के सपनों और मेहनत का यह नतीजा है. यह कैंपस देश के युवाओं को 21वीं सदी में तरक्की करने में मदद करेगा."



इतनी सीट सिर्फ दिल्ली के बच्चों के लिए


रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वी दिल्ली क इस कैंपस में 85% सीटें दिल्ली के बच्चों के लिए रिजर्व होंगे. इसी के साथ ये शिक्षा संस्थान 100% ग्रीन कैंपस होगा जहां वाटर कंजर्वेशन, जीरो सीवेज डिस्चार्ज, इको फ्रेंडली कूलिंग, जीरो कन्सम्प्शन एनर्जी पर खास ध्यान दिया जाएगा. दिल्ली की शिक्षा मंत्री ने इस खास मौके पर छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि "यह कैंपस दिल्ली सरकार की बेहतरीन शिक्षा मॉडल पर आधारित एक उदाहरण है और लगातार शिक्षा क्षेत्र को बेहतर बनाने में दिल्ली सरकार अपने प्रयास को तेज करने में जुटी है."