Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गृह और वित्त सहित प्रमुख विभागों को अपने पास रखा, जबकि अनिल विज को ऊर्जा और परिवहन विभाग मिले क्योंकि रविवार को राज्य में नई सरकार के शपथ ग्रहण के तीन दिन बाद मंत्रिपरिषद को विभागों का आवंटन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैनी संभालेंगे 12 विभाग 
सैनी 12 विभागों को संभालेंगे. गृह और वित्त के अलावा, वे नियोजन, आबकारी और कराधान, नगर और ग्राम नियोजन और शहरी संपदा, सूचना, जनसंपर्क, भाषा और संस्कृति, आपराधिक जांच, कानून और विधायी, और सभी विभागों के लिए आवास के प्रभारी भी हैं. मनोहर लाल खट्टर के मुख्यमंत्री रहते हुए विज के पास गृह विभाग था, अब उन्हें ऊर्जा और परिवहन के अलावा श्रम विभाग का भी प्रभार दिया गया है. देर रात जारी सरकारी आदेश में कहा गया कि खट्टर सरकार के दौरान विज के पास जो स्वास्थ्य विभाग था, उसे अब आरती सिंह राव को आवंटित किया गया है. वह चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान तथा आयुष विभागों की भी जिम्मेदारी संभालेंगी. 


ये भी पढ़ें: दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल, वहीं इन शहरों में आज बारिश के आसार, ठंड देगी दस्तक


किसे मिला कौन सा विभाग
सैनी (54) ने गुरुवार को पंचकूला में एक भव्य समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित एनडीए के कई नेता और राज्य भर से हजारों लोग शामिल हुए. उनके अलावा दो महिलाओं समेत 13 विधायकों ने शपथ ली. राव नरबीर सिंह उद्योग एवं वाणिज्य, पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग, जबकि महिपाल ढांडा को स्कूल शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे. विपुल गोयल को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, शहरी स्थानीय निकाय और नागरिक उड्डयन विभाग मिले हैं, जबकि अरविंद शर्मा जेल और सहकारिता विभाग संभालेंगे. श्याम सिंह राणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग संभालेंगे, जबकि रणबीर गंगवा सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग संभालेंगे. कृष्ण कुमार बेदी के पास सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग हैं, जबकि महिला एवं बाल विकास विभाग श्रुति चौधरी संभालेंगी.


अन्य मंत्रियों में कृष्ण लाल पंवार को विकास एवं पंचायत तथा खान एवं भूविज्ञान विभाग आवंटित किए गए हैं. राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजेश नागर को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले आवंटित किए गए हैं, जबकि राज्य मंत्री गौरव गौतम (स्वतंत्र प्रभार) युवा सशक्तिकरण एवं उद्यमिता तथा खेल विभाग संभालेंगे. आदेश में कहा गया है कि हरियाणा के राज्यपाल ने मुख्यमंत्री की सलाह पर मंत्रिपरिषद के सदस्यों को विभाग आवंटित किए हैं. 5 अक्टूबर को हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 48 सीटें जीती हैं.


हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!