Kurukshetra Lok Sabha Election: कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट पर 65.8% वोटिंग, लाडवा विधानसभा में 70.3 फिसदी हुआ मतदान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2263849

Kurukshetra Lok Sabha Election: कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट पर 65.8% वोटिंग, लाडवा विधानसभा में 70.3 फिसदी हुआ मतदान

Kurukshetra Lok Sabha Election: कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में शाम 7 बजे तक लगभग 65.8 प्रतिशत मतदान हुआ. जब की सबसे ज्यादा लाडवा विधानसभा क्षेत्र में 70.3 प्रतिशत और सबसे कम पिहोवा विधानसभा क्षेत्र में लगभग 60.6 प्रतिशत रहा. 

 

Kurukshetra Lok Sabha Election: कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट पर 65.8% वोटिंग, लाडवा विधानसभा में 70.3 फिसदी हुआ मतदान

Kurukshetra Lok Sabha Election: आज देश में छठे चरण के मतदान हुए. हरियाणा की 20 लोकसभा सीटों पर दो करोड़ 76 हजार 768 मतदाताओं ने अपने उम्मीदवारों की किस्मत की फैसला लिया. इसी को देखते हुए कुरुक्षेत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र में लोकसभा आम चुनाव कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ. लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं और खासकर युवाओं में उत्साह देखने को मिला. बाल भवन में पिंक बूथ बनाया गया, जहां पर महिलाओं की भी ड्यूटी लगाई गई थी. इसके साथ-साथ जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में महिला, युवा, मॉडल और पीडब्लयूडी बूथ बनाए गए थे, जिनमें महिलाओं, युवाओं व दिव्यांगजनों ने बढ़चढ़कर अपने मत के अधिकार का प्रयोग करके वोट डाला.

शनिवार को लोकसभा आम चुनाव 2024 में कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं विशेषकर युवा मतदाताओं में बहुत ही गजब का उत्साह देखने को मिला. सुबह से ही लंबी कतारों के बीच बुजुर्गों, युवाओं, दिव्यांगजनों और महिलाओं ने प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करते हुए वोटिंग की. इसको लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने बताया कि संसदीय क्षेत्र की सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ. जिला प्रशासन चुनाव घोषणा के साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान निरंतर चलाए हुए था. इस अभियान में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग, विभिन्न सामाजिक व व्यावसायिक संस्थाओं, सामाजिक संगठनों के साथ-साथ लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मीडिया का भी सराहनीय योगदान रहा.

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट एप पर दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार सायं 7 बजे तक गुहला विधानसभा क्षेत्र में 65.5 प्रतिशत, कैथल विधानसभा क्षेत्र में 68.6 प्रतिशत, कलायत विधानसभा क्षेत्र में 65.3 प्रतिशत, लाडवा विधानसभा क्षेत्र में 70.3 प्रतिशत, पिहोवा विधानसभा क्षेत्र में लगभग 60.6 प्रतिशत, पूंडरी विधानसभा क्षेत्र में 60.8 प्रतिशत, रादौर विधानसभा क्षेत्र में 70.5 प्रतिशत, शाहबाद विधानसभा क्षेत्र में 67.9 प्रतिशत, थानेसर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 62 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. इस प्रकार कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में शाम 7 बजे तक लगभग 65.8 प्रतिशत मतदान हुआ. 

ये भी पढ़ें: Haryana: EVM मशीनें हुई सील, जानें हरियाणा की 10 सीटों पर कितने फिसदी हुआ मतदान

जिला कुरुक्षेत्र की सभी चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ समूचे संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान हुआ. जिला प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद कर दी गई थी. उड़नदस्ते, पेट्रोलिंग पार्टियां, माइक्रो आब्जर्वर सहित पूरे संसदीय क्षेत्र में सामान्य आब्जर्वर तथा एक्सपेंडिचर आब्जर्वर पूरी व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे.

प्रशासन ने कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख 94 हजार 300 मतदाताओं की सुविधा के लिए 1848 बूथ बनाए. इन बूथों पर सुरक्षा और व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए. प्रशासन की तरफ से पुलिस व अन्य फोर्स की नियुक्ति की गई. प्रशासन द्वारा सभी बूथों पर पल-पल मतदाताओं द्वारा किए जा रहे मतों की संख्या जानने के लिए कुरुक्षेत्र लघु सचिवालय के सभागार में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया था. जहां से हरियाणा निर्वाचन कार्यालय को पल-पल की सूचना भेजी जा रही थी. इसी के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी इस कंट्रोल रूम में वेबकास्टिंग के माध्यम से हर बूथ की गतिविधि पर नजर रखे हुए थे.

INPUT: DARSHAN KAIT

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news