Opposition Parties: ED के एक्शन से विपक्ष परेशान, जांच एजेंसियों की जद में आए अब तक ये बड़े नाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2061582

Opposition Parties: ED के एक्शन से विपक्ष परेशान, जांच एजेंसियों की जद में आए अब तक ये बड़े नाम

ED's radar on Opposition Parties: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी नेताओं पर ED का एक्शन लगातार जारी है, वहीं दूसरी ओर विपक्ष इस मुद्दे को लेकर BJP पर निशाना साध रही है. CM केजरीवाल, हेमंत सोरेन, संजय राउत सहित कई नेता ED की रडार पर हैं. 

Opposition Parties: ED के एक्शन से विपक्ष परेशान, जांच एजेंसियों की जद में आए अब तक ये बड़े नाम

ED's radar on Opposition Parties: लोकसभा चुनाव से पहले एक ओर जहां सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी तैयारियों में जुट गई हैं. वहीं विपक्ष लगातार CBI और ED के एक्शन को लेकर BJP पर निशाना साधा रहा है. विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि BJP के इशारे पर ED विपक्षी नेताओं पर कार्यवाही कर रही है. हाल ही में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को ED ने कथित शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए चौथा समन भेजा है. CM केजरीवाल ही नहीं ED की रडार पर ममता बनर्जी, संजय राउत, हेमंत सोरेन सहित कई दिग्गज नेता हैं.  

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)
दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जेल में हैं. वहीं CM केजरीवाल को ED द्वारा पूछताछ के लिए चौथा समन जारी किया गया है. AAP नेताओं द्वारा इस बात का भी दावा किया जा रहा है कि BJP द्वारा CM केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश रची जा रही है. 

हेमंत सोरेन (Hemant Soren)
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी ED की रडार पर हैं. ED ने अब तक 7 बार हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समन जारी किया है, लेकिन उन्होंने भी समन को गैरकानूनी बताते हुए जांच में शामिल होने से इनकार कर दिया. 

भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel)
महादेव बेटिंग एप मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपनी चार्जशीट में छत्तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल का नाम भी शामिल किया है.  5 आरोपियों के खिलाफ दायर चार्जशीट में शुभम सोनी, अमित कुमार अग्रवाल, रोहित गुलाटी, भीम सिंह और असीम दास का नाम है. 

प्रियंका गांधी (MK Stalin)
कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी ED की रडार पर हैं. ED अलग-अलग मामलों में इनसे पूछताछ भी कर चुकी है. 

संजय राउत (Sanjay Raut)
शिवसेना (UBT) के सांसद संजय राउत को ED ने अगस्त 2022 में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था, फिलहाल वो जमानत पर हैं. 

तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav)
आरजेडी नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी ED की रडार पर हैं. जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में ED ने तेजस्वी को 5 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था. हालांकि, सरकारी कार्यों में व्यस्तता की वजह से वो पूछताछ में शामिल नहीं हुए. 

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)
पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी के कई मंत्री ED की रडार पर हैं. ममता के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, सुजीत बोस सहित कई मंत्रियों पर ED एक्शन ले चुकी है.

वैभव गहलोत (Vaibhav Gehlot)
राजस्थान के पू्र्व CM अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत भी ED की रडार पर हैं. हाल ही में विदेशी मुद्रा उल्लंघन से जुड़े मामले में ED ने वैभव के ठिकानों पर छापेमारी की. 

जंयत पाटिल (Jayant Patil)
शरद पवार के करीबी और एनसीपी नेता जयंत पाटिल भी ईडी के रडार में हैं. दो अलग-अलग मामलों में ED जयंत पाटिल से पूछताछ कर चुकी है.

MK स्‍टॉल‍िन (MK Stalin)
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK स्‍टॉल‍िन के कई मंत्री भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED की रडार पर हैं. डीएमके (DMK) नेता और तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी (K Ponmudy) और उनके सांसद बेटे गौतम सिगमणि के ठिकानों पर ED द्वारा छापेमारी की जा चुकी है. 

डीके शिवकुमार (DK Shivakumar)
कर्नाटक की कांग्रेस सरकार के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार भी ED की रडार पर हैं. सितंबर 2019 में ED डीके शिवकुमार को गिरफ्तार भी कर चुकी है.

Trending news