मधुमक्खी पालक सुभाष कंबोज होंगे PM मोदी के सम्मानित अतिथि, प्रधानमंत्री के साथ करेंगे दिल्ली का भ्रमण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1663695

मधुमक्खी पालक सुभाष कंबोज होंगे PM मोदी के सम्मानित अतिथि, प्रधानमंत्री के साथ करेंगे दिल्ली का भ्रमण

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यमुनानगर के मधुमक्खियों पालन करने वाले सुभाष कंबोज को 5 दिन के मेहमान के तौर पर दिल्ली आमंत्रित किया है. इससे पहले पीएम मोदी अपने पहले एपिसोड मन की बात में सुभाष कंबोज की तारीफ भी कर चुके हैं. 

मधुमक्खी पालक सुभाष कंबोज होंगे PM मोदी के सम्मानित अतिथि, प्रधानमंत्री के साथ करेंगे दिल्ली का भ्रमण

Mann Ki Baat: यमुनानगर में एक ऐसा किसान है, जिसने मात्र 6 मधुमक्खी के डिब्बों से अपना कारोबार शुरू किया और आज हजारों डिब्बों से मधुमक्खियों का शहद का उत्पादन कर रहा हैं और एक प्रगतिशील किसान के रूप में जाने जा जाते हैं. शहद से अलग-अलग उत्पाद भी तैयार कर रहे हैं. अलग-अलग किस्म का शहद बेचकर सरकार की सहायता से लाखों रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 1 एपिसोड में मन की बात में सुभाष कंबोज की तारीफ भी की थी. अब प्रधानमंत्री ने उनको 5 दिन के मेहमान के तौर पर दिल्ली आमंत्रित किया है.

आकाशवाणी पर हर महीने प्रसारित होने वाले प्रधानमंत्री के मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम का अप्रैल महीने में 100वीं कड़ी के रूप में प्रसारण होना है. इस अवसर पर 26 अप्रैल को नई दिल्ली में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. अभी तक के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में जिन-जिन महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई, उन्हें विशेष रूप से इस कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा. उस  विषय से संबंधित लोगों को इस कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि के रुप में बुलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः रेणु भाटिया ने हनुमान भक्तों से मांगी माफी, बोलीं- मैं अपने बयान पर अडिग हूं

इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री सहित विभिन्न गणमान्य अतिथि शामिल होंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दिल्ली के विशेष इलाकों का भ्रमण भी कराया जाएगा. प्रधानमंत्री द्वारा सुभाष कंबोज को मन की बात में  एक एपिसोड में प्रगतिशील किसान बताते हुए प्रधानमंत्री ने कंबोज की तारीफ की थी. वहीं प्रधानमंत्री की मन की बात के 100वें एपिसोड के उपलक्ष में यमुनानगर के गांव में रहने वाले सुभाष कंबोज को 5 दिन के लिए अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया.

यमुनानगर के सुभाष कंबोज PM ने किया आमंत्रित

25 अप्रैल को सुभाष कंबोज दिल्ली पहुंचेंगे. 26 अप्रैल को मन की बात कार्यक्रम में शामिल होंगे. 27 अप्रैल को कर्तव्य पथ राष्ट्र भवन व पीएम संग्रहालय की सैर करेंगे. 28 अप्रैल को योगा सत्र, राजघाट व महात्मा गांधी संग्रहालय का भ्रमण करेंगे. 29 अप्रैल को राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी अतिथि और 30 अप्रैल को राजभवन में मन की बात कार्यक्रम के 100वें एपिसोड की स्क्रीनिंग की जाएगी. बता दे कि  यात्रा पर जो भी खर्चा होगा. वह प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा अदा किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Faridabad News: हरियाणा सरकार ने दी प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात, परिवहन मंत्री ने दिखाई बसों को झंडी

बता  दे कि 25 वर्ष पहले ही सुभाष ने पढ़ाई करने के बाद 6 डिब्बों से मधुमक्खी पालन का कार्य शुरू किया और आज हजारों डिब्बों की तादाद में सुभाष कंबोज मधुमक्खी पालन का कार्य कर रहे हैं. अपने ही गांव में शहद को फिल्टर करने की प्रोसेसिंग यूनिट भी लगाई हुई है, जिसमें सरसों के फूलों का शहद, सफेदे के फूलों का शहद, सौंफ, अजवाइन, लीची, जामुन, तुलसी व नीम का शहद प्रोसेस करते हैं जोकि कई प्रकार की बीमारियों के उपचार में लाभकारी सिद्ध होता हैं जिनका मूल्य बाजार में काफी महंगा होता है.

(इनपुटः कुलवंत सिंह)

 

Trending news