MCD Election 2022: आचार संहिता के उल्लंघन पर सख्त स्टेट EC, हटाए 70 हाजर से अधिक पोस्टर, होर्डिंग
topStories0hindi1427418

MCD Election 2022: आचार संहिता के उल्लंघन पर सख्त स्टेट EC, हटाए 70 हाजर से अधिक पोस्टर, होर्डिंग

दिल्ली में नगर निगम चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग सख्त हो गया है. आयोग के निर्देश पर MCD ने अभी तक 70 हजार से अधिक सभी राजनीतिक पोस्टर, बैनर और होर्डिंग को सार्वजनिक स्थानों से हटा दिया है. 

MCD Election 2022: आचार संहिता के उल्लंघन पर सख्त स्टेट EC, हटाए 70 हाजर से अधिक पोस्टर, होर्डिंग

MCD Election 2022: दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव 2022 की तारीख का ऐलान कर दिया है. दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा और 7 दिसंबर को इसका परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. दिल्ली नगर निगम के ताजा परिसीमन के मुताबिक इस बार 250 सीटों पर मतदान होगा. वहीं आपको बता दें की 15 साल से MCD में बीजेपी रही है और अब जल्द होने वाले चुनावों में कोन बाजी मारता है, यह तो समय ही बताएगा. राज्य चुनाव आयुक्त विजय देव ने तारीखों की घोषणा करते हुए कहा था कि अभी से चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. सोमवार (7 नवंबर) से उम्मीदवारों के नामांकन शुरू हो जाएंगे. वहीं दिल्ली नगर निगम ने शनिवार को दिल्ली नगर निगम चुनावों से पहले राजधानी में फैले अवैध पोस्टर, बैनर और होर्डिंग को हटाना शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें: Adampur By Election Results 2022: आदमपुर उपचुनाव का काउंटडाउन शुरू, दोपहर तक जारी होगा रिजल्ट

एमसीडी ने शनिवार को बताया कि उसने 24 टीमों का गठन किया है. इसके तहत निगम ने क्षेत्र में सभी राजनीतिक पोस्टर, बैनर और होर्डिंग को सार्वजनिक स्थानों से हटाने के निर्देश दिए हैं. वहीं अभियान के पहले दिन MCD के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने 70,741 ऐसी वस्तुओं को हटा दिया है, जिसमें 51,167 अवैध पोस्टर, 9,233 प्रचार बोर्ड, 6,183 होर्डिंग और 4,158 बैनर शामिल हैं. बता दें कि गैर-निर्दिष्ट जगहों पर पोस्टर लगाकर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना संपत्ति रोकथाम अधिनियम, 2007 के तहत एक अपराध है. इसलिए सभी जगहों से पोस्टर हटाया जा रहा है.

बता दें कि MCD के पूर्वी दिल्ली में सिविल लाइन्स जोन में 12,257, पश्चिम क्षेत्र में10,365 और शाहदरा दक्षिण क्षेत्र से 8,805) पोस्टर, होर्डिंग आदि हटाए गए. वहीं मध्य क्षेत्र में 13,385 सबसे अधिक पोस्टर, होर्डिंग आदि हटाए गए.

इसी बीच जी मीडिया के संवाददाता जमीनी तौर पर चुनाव से पहले स्तिथिओ का जायजा लेने रोहिणी के वार्ड 21 सरदार कॉलोनी में पहुंचे. जहां इस बार लोगों का रुख कुछ बदला नजर आया. 

इस दौरान वार्ड के लोगों ने बीजेपी के पूर्व निगम पार्षद विनोद महेंद्रू को लेकर कई शिकायतें की. लोगों का कहना है को पिछले पांच सालों में विकास के नाम पर केवल खानापूर्ति की गई है. कई बार शिकायतों के बावजूद भी कार्य नहीं किए गए. पार्कों की हालत खंडर पड़ी है, जो पार्क बच्चों के खेलने कूदने एवं योग के लिए होता है. वहां ढंग से सफाई तक नहीं की गई है. इसको लेकर लोग बेहद खफा हैं और उनका यह भी कहना है कि इस बार वह बीजेपी को बदलना चाहते हैं जो की बीजेपी के लिए एक चिंता का विषय है. लोगों ने बताया कि पिछले 5 साल में केवल 2 या 3 बार ही सफाई की गई और लगातार शिकायत करने के बावजूद भी कार्य पूर्ण रूप से नहीं हुए.

MCD चुनाव को लेकर 7 नवंबर से 14 नवंबर तक नामांकन भरे जाएंगे. वहीं 19 नवंबर को नामांकन वापिस ले सकेंगे. इस चुनाव को लेकर 4 दिसंबर को वोटिंग होनी है और 7 दिसंबर को इसके नतीजे आ जाएंगे.

Trending news