नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद आज राज्य चुनाव आयुक्त विजय देव ने  ने दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 4 दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि 7 को नतीजे आएंगे.  दिल्ली नगर निगम 3 भागों में विभाजित था, जिसके एकीकरण के बाद वार्डों की संख्या कम कर दी गई है. पहले दिल्ली नगर निगम में 272 वार्ड थे, परिसीमन के बाद अब इनकी संख्या 250 कर दी गई है. हालांकि इस परिसीमन को लेकर कांग्रेस ने सुप्रीम में याचिका भी डाली है, जिसकी सुनवाई 14 दिसंबर को होनी है. इस बीच आज दिल्ली चुनाव आयोग नगर निगम के 250 वार्डों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MCD चुनाव का पूरा शेड्यूल
नोटिफिकेशन- 7 नवंबर
नामांकन की अंतिम तारीख- 14 नवंबर
नाम वापस लेने की तारीख- 19 नवंबर
वोटिंग- 4 दिसंबर
नतीजे- 7 दिसंबर


इन मुद्दों पर होगा MCD Election
MCD Election की तारीखों के ऐलान से पहले ही AAP ने स्पष्ट कर दिया है कि इस बार नगर निगम चुनाव कूड़े के ढेर के मुद्दे पर लड़ा जाएगा. AAP लगातार दिल्ली में बने तीनों कूड़े के पहाड़ को लेकर BJP पर आक्रामक है. दूसरी ओर राजधानी में बढ़ते प्रदूषण और पराली के मुद्दे पर BJP दिल्ली और पंजाब की आम आदमी सरकार पर निशाना साध रही है.


सभी वार्डों में आरक्षण 
दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने डिलिमिटेशन के बाद आरक्षण की सूची भी जारी की है. नगर निगम के 250 वार्डों में चुनाव होंगे, जिसमें 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए हैं, जिसमे 21 महिला और 21 पुरुष वार्ड आरक्षित है. बचे हुए 208 वार्डों में भी 104 वार्ड पुरुष और 104 वार्ड महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं. 50% सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. कई वार्डों में आरक्षण में बड़ा उलटफेर किया गया है, जहां नेताओं की उम्मीद के विपरीत वार्ड आरक्षित किए गए हैं.