MCD Election का आज होगा ऐलान, AAP, BJP और कांग्रेस इन मुद्दों पर लड़ेगी चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1424680

MCD Election का आज होगा ऐलान, AAP, BJP और कांग्रेस इन मुद्दों पर लड़ेगी चुनाव

MCD Election 2022 Date: आज शाम 4 बजे कश्मीरी गेट स्थित राज्य चुनाव आयोग के ऑफिस में राज्य चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है, जिसमें MCD चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. इससे पहले AAP ने स्पष्ट कर दिया है कि इस बार नगर निगम चुनाव कूड़े के ढेर के मुद्दे पर लड़ा जाएगा.   

MCD Election का आज होगा ऐलान, AAP, BJP और कांग्रेस इन मुद्दों पर लड़ेगी चुनाव

 

नई दिल्ली: MCD Election 2022 Date: राज्य चुनाव आयोग आज दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. आज शाम 4 बजे कश्मीरी गेट स्थित राज्य चुनाव आयोग के ऑफिस में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव की तारीखों पर मुहर लग सकती है. इसके साथ ही आज से चुनाव आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. 

दिल्ली नगर निगम 3 भागों में विभाजित था, जिसके एकीकरण के बाद वार्डों की संख्या कम कर दी गई है. पहले दिल्ली नगर निगम में 272 वार्ड थे, परिसीमन के बाद अब इनकी संख्या 250 कर दी गई है. हालांकि इस परिसीमन को लेकर कांग्रेस ने सुप्रीम में याचिका भी डाली है, जिसकी सुनवाई 14 दिसंबर को होनी है. इस बीच आज दिल्ली चुनाव आयोग नगर निगम के 250 वार्डों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- राज्य चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, हो सकता है MCD चुनाव की तारीखों का ऐलान

दिसंबर के पहले हफ्ते में हो सकते हैं चुनाव
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिसंबर के पहले हफ्ते में नगर निगम चुनाव कराए जा सकते हैं. साथ ही 10 दिसबंर को रिजल्ट घोषित हो सकते हैं. दिसंबर के पहले हफ्ते में गुजरात में दो चरणों के चुनाव भी हैं. गुजरात में 182 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होंगे. पहला चरण 1 दिसंबर को जिसमें 93 सीटों पर जबकि दूसरा चरण 5 दिसंबर को जिसमें 89 सीटों पर चुनाव होगा. गुजरात चुनाव का रिजल्ट 8 दिसंबर को आएगा. इसी दिन हिमाचल प्रदेश में भी काउंटिंग होगी.

इन मुद्दों पर होगा MCD Election
MCD Election की तारीखों के ऐलान से पहले ही AAP ने स्पष्ट कर दिया है कि इस बार नगर निगम चुनाव कूड़े के ढेर के मुद्दे पर लड़ा जाएगा. AAP लगातार दिल्ली में बने तीनों कूड़े के पहाड़ को लेकर BJP पर आक्रामक है. दूसरी ओर राजधानी में बढ़ते प्रदूषण और पराली के मुद्दे पर BJP दिल्ली और पंजाब की आम आदमी सरकार पर निशाना साध रही है.

ये भी पढ़ें- Delhi Air Pollution की मार, केजरीवाल सरकार ने प्राइमरी स्कूल बंद करने का किया फैसला

MCD चुनाव को लेकर कांग्रेस की तैयारी
दिल्ली में नगर निगम चुनाव के पहले सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी रणनीति बनाने में जुट गई हैं. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार की अगुवाई में आज कांग्रेस की अहम बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में पूर्व-डीपीसीसी अध्यक्षों, सांसदों और पूर्व मंत्रियों सहित वरिष्ठ नेताओं की उपास्थिति में MCD चुनाव की तैयारियों पर चर्चा संभव है.

MCD वार्ड के परिसीमन के खिलाफ  प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने दिल्ली HC में याचिका दायर की थी, जिसपर दिल्ली HC ने केन्द्र को नोटिस भी जारी किया है. जिसकी अगली सुनवाई 14 दिसंबर को होगी. इस बीच कांग्रेस नेता अनिल कुमार ने कहा कि हमारी लड़ाई नए परिसीमन को लेकर तैयार किए गए ड्राफ्ट को लेकर है, चुनाव को लेकर नहीं. हम चुनाव की तारीखों का स्वागत करेंगे और कांग्रेस पूरी दमखम से एमसीडी चुनाव में उतरेगी. 

 

 

Trending news