नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन था, ऐसे में सुबह 11 बजे से नामाांकन प्रक्रिया शुरू होते ही राजधनी के सभी 68 नामांकन केंद्रों पर उम्मीदवारों की भीड़ नजर आई. राज्य चुनाव आयोग के अनुसार रात 11 बजे तक AAP, BJP और कांग्रेस सहित 1593 उम्मीदवारों के 2048 नामांकन अपलोड किए गये. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2007 से BJP का कब्जा
दिल्ली नगर निगम में 2007 से BJP कब्जा है, साल 2017 में हुए चुनाव में भी BJP ने 272 वार्डों में 181 में जीत हासिल की थी. तो वहीं AAP 48 और कांग्रेस महज  30 वार्ड जीतने में कामयाब हो पाई. इस बार के चुनाव में दिल्ली के तीनों नगर निगमों का एकीकरण किया गया है, जिसके बाद वार्डों की संख्या भी कम हो गई है. इस बार नगर निगम के 250 वार्डों में चुनाव होगा.


कचरे के मुद्दे पर AAP को मिलेंगे वोट? 
AAP ने MCD चुनाव के पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि इस बार वो कचरे के मुद्दे पर चुनाव लड़ेंगे, पिछले 15 सालों से नगर निगम पर काबिज BJP ने दिल्ली में कूड़े के पहाड़ बना दिए हैं. इन सबके बीच AAP ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी जारी कर दी है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि ऊंट किस करवट बैठेगा. 


BJP के पास नगर निगम में बने रहने की चुनौती
दिल्ली नगर निगम में पिछले 15 सालों से BJP का कब्जा रहा है, ऐसे में अब BJP के पास नगर निगम में बने रहने की चुनौती है. हाल ही में उम्मीदवारों के नाम के ऐलान के बाद BJP ने कुछ वार्डों से प्रत्याशियों के नाम भी बदले थे, जिसके बाद से इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद दिल्ली BJP में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. इस बीच बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने 150 से अधिक सीटों पर जीत का दावा भी किया है. 


ये भी पढ़ें- MCD Election Candidate List 2022: BJP ने बदले 8 कैंडिडेट, 6 जिला अध्यक्षों को भी हटाया


MCD चुनाव- 
7 नवंबर- नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत
14 नवंबर- नामांकन का आखिरी दिन
16 नवंबर- नामांकन पत्रों की छंटनी
19 नवंबर-  नामांकन वापस ले सकेंगे
4 दिसंबर- मतदान
 7 दिसंबर- रिजल्ट