Mesh Sankranti 2023: मेष संक्रांति पर करें इन चीजों का दिल खोलकर दान, सूर्य देव दिलाएंगे धन और सम्मान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1650116

Mesh Sankranti 2023: मेष संक्रांति पर करें इन चीजों का दिल खोलकर दान, सूर्य देव दिलाएंगे धन और सम्मान

Mesh Sankranti 2023: इस दिन सूर्य से संबंधित चीजों का दान करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है और धन संबंधित समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिलता है. मेष संक्रांति के दिन किन-किन चीजों का दान करने से लाभ प्राप्त होता है. जानें...

Mesh Sankranti 2023: मेष संक्रांति पर करें इन चीजों का दिल खोलकर दान, सूर्य देव दिलाएंगे धन और सम्मान

Mesh Sankranti 2023: इस बार मेष संक्रांति 14 अप्रैल को मनाई जाएगी. इसी दिन सौर कैलेंडर का नववर्ष की शुरूआत होती है. इसी के साथ बैसाखी का पर्व भी बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. हिंदू धर्म के अनुसार, सूर्य जब एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो उस तिथि को संक्रांति के नाम से जाना जाता है. सूर्य पहली राशि मेष में प्रवेश करने जा रहे है, जिसके चलते इस तिथि को मेष संक्रांति के नाम से जाना जाता है. इसलिए इस दिन सूर्यदेव की पूजा और दान करने का विशेष महत्व माना गया है.

कहते हैं कि इस दिन उगते सूर्य को तांबे के लोटे से अर्ध्य दिया जाता है और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. इस दिन सूर्य से संबंधित चीजों का दान करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है और धन संबंधित समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिलता है. तो चलिए जानते हैं कि मेष संक्रांति के दिन किन-किन चीजों का दान करने से लाभ प्राप्त होता है.

ये भी पढ़ेंः Money Remedies: घर में नहीं रुकता पैसा तो बस एक नारियल से बनेंगे बिगड़े काम

तांबे के बर्तन का दान इन चीजों को होता है विकास

कहते हैं कि मेष संक्रांति दिन तांबे का दान करने का विशेष महत्व माना गया है. इस दिन तांबे का दान करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है और बिगड़े काम बन सकते हैं. इसी के साथ बुद्धि और बल का विकास होता है.

मेष संक्रांति पर गुड़ का करें दान

मेष संक्रांति पर गुड़ और चावल के दान का भी खास महत्व माना गया हैं. मेष संक्रांति पर 'ॐ घूणि: सूर्य आदित्य:' मंत्र का जप करते हुए गुड़ का दान करने से जीवन में मधुरता आती है और परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम हमेशा के लिए बना रहता है और कार्यक्षेत्र में अच्छी तरक्की होती है.

ये भी पढ़ेंः Pradosh Vrat 2023: इस दिन रखा जाएगा वैशाख का पहला प्रदोष व्रतजानें शुभ मुहूर्तमहत्व और तिथि

इसके दान से पराक्रम में होती है वृद्धि

मेष संक्रांति वाले दिन लाल चीजें का दान करने का बहुत ही महत्व माना गया है, जैसेः- लाल फूल, लाल चंदन, लाल कपड़े आदि का दान करना बेहद ही शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इन चीजों का दान करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है और पराक्रम में वृद्धि होती है.

Trending news