Vastu Tips: मनी प्लांट को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि ये जितना हरा-भरा होगा घर में उतनी ही सुख-शांति आती है. मनी प्लांट लगाने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा होती है. अक्सर लोग अपने घर और ऑफिस में मनी प्लांट लगाते हैं, लेकिन इस दौरान वो वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन नहीं करते, जिससे उसका लाभ नहीं मिल पाता. आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए मनी प्लांट के वास्तु टिप्स लेकर आएं हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य दरवाजे के ये उपाय करेंगे धनवर्षा, पीढ़ियों तक नहीं खत्म होगा धन 


दिशा का ध्यान
मनी प्लांट को रखने के दौरान दिशा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. इसको हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इस दिशा को भगवान गणेश की दिशा माना जाता है, जिस पर मनी प्लांट रखने से भगवान गणेश की विशेष कृपा होती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 


साफ-सुथरी जगह
मनी प्लांट को देवी लक्ष्मी का एक रूप माना जाता है, इसलिए इसे हमेशा साफ-सुथरी जगह पर रखना चाहिए. मनी प्लांट के आस-पास गंदगी होने पर मां लक्ष्मी क्रोधित हो सकती हैं. 


Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी ये चीजें खोलेंगी आपकी किस्मत का ताला


सूखी-पत्तियां
मनी प्लांट का सूखना अशुभ माना जाता है इसलिए इसे पानी देते रहें और इसकी पत्तियों के सूख जाने पर उन्हें पौधे से अलग कर दें. सूखी हुई पत्तियां घर के विकास में बाधा का कारण बनती हैं. 


बेल का जमीन छूना 
मनी प्लांट लगाते समय इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी होता है कि उसकी बेल जमीन पर नहीं जाए. ऐसा होने पर घर के सदस्यों को परेशानी हो सकती है. 


किसी और को देना है अशुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को कभी भी दूसरों को नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे रूठ  जाती हैं और आपको धन की हानि हो सकती है.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


Watch Live TV