Kanya Pujan: आज से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. इस दौरान कन्या पूजन का विशेष महत्व माना जाता है. नवरात्रि पर कन्या पूजन के दौरान कुछ विशेष नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. आज के इस आर्टिकल में हम कन्या पूजन से जुड़ी कुछ जानकारी लेकर आए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कन्या पूजन के दौरान इन बातों का रखें ध्यान


1. कन्याओं की संख्या
नवरात्रि में कन्या भोज के दौरान उनकी संख्या का ध्यान रखना भी जरूरी होता है, ऐसी मान्यता है कि कन्या के रूप में मां दुर्गा के 9 रूपों का पूजन किया जाता है. इसलिए नवरात्रि में 9 कन्याओं को भोजन कराना चाहिए. इसके साथ ही कन्या पूजन में एक लंगूर को भी बुलाना जरूरी होता है. 


2. कन्याओं का आसन
मान्यता के अनुसार पूजन के समय शुद्ध आसन पर बैठकर पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. नवरात्रि में कन्या भोज के दौरान भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए. कन्याओं को साफ आसन पर बैठाकर उनका पूजन करना चाहिए. 


जानें Navratri के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा विधि, नियम और मंत्र


3. कन्या पूजन विधि
कन्या पूजन में सबसे पहले कन्याओं का पैर धुलकर कपड़े से उसे साफ करें. इसके बाद उन्हें महावर लगाएं, फिर माथे पर तिलक लगाकर आरती करें. आरती करने के बाद उनके हाथ पर कलावा बांधें और फिर उस कलावे को अपने घर के सभी लोगों के हाथ पर भी बांधें. कलावा बांधते हुए इस मंत्र को पढ़ें- येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबल:, तेन त्वाम् प्रतिबद्धनामि रक्षे माचल माचल:


4. कन्या को इन चीजों का लगाएं भोग
कन्याओं को हलवा-पूड़ी और चने का भोग लगाया जाता है. इसके साथ ही आप उनकी पसंद के अनुसार खीर, मिठाई और फल का भोग भी लगा सकते हैं. 


5. कन्याओं को दक्षिणा
कन्या पूजन में दक्षिणा का भी विशेष महत्व माना जाता है, कन्याओं को भोग लगाने के बाद आप उन्हें अपने सामर्थ्य के अनुसार 11, 21, 51, 101, 501 रुपये की दक्षिणा दे सकते हैं. आप कन्याओं को गिफ्ट भी दे सकते हैं. 


Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.