COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


Panchkula Mansa Devi Mandir: शारदीय नवरात्री रविवार 15 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है. नौ दिनों तक चलने वाली इस पूजा में श्रद्धालु माता की पूजा अर्चना करते हैं और अपने श्रद्धा अनुसार दान और चढ़ावा चढ़ाते हैं. इस दौरान पंचकूला की माता मंदिर में श्रद्धालुओं ने लाखों का चढ़ावा माता को चढ़ाया. 


17 लाख का चढ़ावा
अश्विन नवरात्र मेले के पहले दिन आज श्री माता मनसा देवी मंदिर और श्री काली माता मंदिर कालका में श्रद्धालुओं ने कुल 17 लाख 68 हजार 662 रूपये की राशि दान स्वरूप अर्पित की. माता मनसा देवी मंदिर में लगभग 80,000 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए. इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त एवं माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री सुशील सारवान ने बताया कि श्री माता मनसा देवी मंदिर में 14 लाख 28 हजार 656 रुपए और श्री काली माता मंदिर कालका में 3 लाख 40 हजार 006 रुपए दान स्वरूप अर्पित किए गए हैं. 


ये भी पढ़ें: Navratri के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की ऐसे करें पूजा, इस मंत्र का करें जप 


8 नग हुए अर्पित
उन्होंने बताया कि इसके अलावा श्री माता मनसा देवी मंदिर में चांदी के 8 नग भी दान स्वरूप अर्पित की गए.  इस बात की जानकारी बकायदा रिसिप्ट बना कर दिया. माता मंदिर के अकाउंटेंट की सिग्नेचर वाली एक कॉपी पर इस बात की जानकारी दी गई, जिसमें सारे पैसों की जानकारी दी गई है. 


भक्तों की लगती है कतार
बता दें कि इन पूरे नौ दिनों तक माता के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रहती है. श्रद्धालु माता की पूजा-अर्चना करने के बाद चढ़ावा चढ़ाते हैं. पूरे नौ दिनों तक चलने वाले इस मेले में श्रद्धालु लाखों का चढ़ावा चढ़ाते हैं. हरियाणा के कई मंदिरों में काफी धूम-धाम से माता की पूजा की जाती है. इसके साथ ही पूरे नवरात्र के दौरान लोग अपने घरों में माता की चौकियां लगाते हैं. पंचकूला के साथ-साथ पूरे राज्य में ऐसे कई मंदिर हैं, जहां पर काफी धूम-धाम से माता की नवरात्रि मनाई जाती है और लोग भक्ति में झूमते रहते हैं. 


INPUT- DIVYA RANI