Weather Update: दिल्ली में बारिश को लेकर IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, मेयर ने संबंधित विभाग को दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1756968

Weather Update: दिल्ली में बारिश को लेकर IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, मेयर ने संबंधित विभाग को दिए निर्देश

Delhi Weather Update: दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है. वहीं मानसून अभी तक उत्तर पश्चिम भारत तक नहीं पहुंचा है. दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने मानसून के लिए तैयारी को लेकर बैठक की और संबंधित विभाग को निर्देश भी दिए गए.  

Weather Update: दिल्ली में बारिश को लेकर IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, मेयर ने संबंधित विभाग को दिए निर्देश

Delhi Monsoon 2023: मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई क्योंकि मानसून ने उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर लगभग पूरे देश को प्रभावित किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की वैज्ञानिक सोमा सेन ने मंगलवार को कहा कि पिछले चार से पांच दिनों के दौरान तेजी से आगे बढ़ने के साथ मानसून वर्तमान में सक्रिय है.

उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो मानसून का असर लगभग पूरे देश पर पड़ा है. पूरा गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान मानसून की चपेट में आ गया है. सोमा सेन ने कहा कि उम्मीद है कि अगले दो दिनों में दक्षिण पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के शेष हिस्सों में भी बारिश होगी.

मानसून को लेकर एमसीडी ने तैयारियों को लेकर संबंधित विभाग को दिए निर्देश 
दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने मानसून के लिए एमसीडी द्वारा की गई तैयारियों के बारे में कहा कि पिछले 15 दिनों में एमसीडी अधिकारियों के साथ बल्कि अंतर-विभागीय भी 2-3 बार बैठकें की हैं. इसमें पीडब्ल्यूडी, डीडीए, दिल्ली जल बोर्ड, रेलवे और मेट्रो के अधिकारियों को बुलाया और सभी तैयारियों पर चर्चा की गई. उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि एक-दूसरे पर दोषारोपण करने के बजाय बेहतर होगा कि सभी अधिकारी समन्वय बनाकर दिल्ली को मानसून के लिए तैयार करने के लिए काम करें.

ये भी पढ़ें: India's Historical Temple: इस वेबसाइट पर जानने को मिलेगा भारत के मंदिरों का अनसुना इतिहास तो Know Your Temple

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट किया जारी  
दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में मंगलवार तड़के भी बारिश हुई. झमाझम बारिश से आम लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. नई दिल्ली के आईटीओ और अन्य इलाकों में भारी बारिश देखी गई. इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. रविवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दशकों में पहली बार मुंबई और दिल्ली में एक साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की घोषणा की, क्योंकि रविवार को दोनों शहरों में बिजली और तूफान के साथ भारी बारिश हुई.

सफदरजंग में 24 घंटे में 48.3 मिमी बारिश की गई दर्ज 
दिल्ली के मौसम का प्रतिनिधित्व करने वाले सफदरजंग में रविवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटे की अवधि में 48.3 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसमें से अधिकांश दिन के शुरुआती घंटों में दर्ज की गई. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दी थी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली थी.

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में सोमवार को हुई भारी बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव देखा गया. आईएमडी के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. राजस्थान के जोधपुर में एक सड़क पर बारिश का पानी बह गया, जबकि राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है. इस बीच आईएमडी ने सोमवार शाम साढ़े पांच बजे तक जोधपुर में सबसे अधिक 64 मिमी बारिश दर्ज की. इससे पहले दिन में आईएमडी ने 29 जून को पूर्वी राजस्थान, 26 जून को छत्तीसगढ़, 26 और 27 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश और 27 जून को पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. 

Trending news