NEET Result 2023: NTA ने 13 जून को नीट 2023 (NEET 2023) का रिजल्ट घोषित कर दिया था. इस परीक्षा में दिल्ली सरकार के स्कूलों के करीब एक हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने क्वालीफाई कर परचम लहराया है. इस परीक्षा में एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ दिया है. वहीं, आरपीवीवी पश्चिम विहार स्कूल के छात्र पीयूष झा ने 100 परसेंटाइल हासिल कर ईडब्लूएस कैटेगरी की ऑल इंडिया रैंकिंग में तीसरे स्थान पर कब्जा किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम ने दी बधाई
दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढने वाले छात्रों की इस उपलब्धि पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुशी व्यक्त की है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस उपलब्धि के लिए सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों के 1000 से अधिक विद्यार्थियों ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई की है. कुछ साल पहले इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी. 


ये भी पढ़ें: Delhi News: सौरभ भारद्वाज बोले- कांग्रेस के पास ओरिजनल मेनिफेस्टो बनाने वले लोग नहीं, कर रहे AAP की नकल


 


1074 विद्यार्थियों ने किया क्वालीफाई
बता दें कि इस साल दिल्ली स्कूलों से नीट क्वालीफाई करने वालों की संख्या बढ़ी है. इसके साथ ही लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों से 1,074 बच्चों ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई की है, जिसमें 695 लड़कियां हैं और 379 लड़के हैं. NEET 2023 परीक्षा में दिल्ली के पीयूष झा ने 100 फीसद परसेंटाइल हासिल किया और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी (EWS) में ऑल इंडिया रैंक 3 पर काबिज हुए हैं. नीट क्वालीफाई करने वाले छात्रों की संख्या में पिछले कुछ वर्षों में लगातार वृद्धि देखी गई है. अपने ट्वीट में केजरीवाल ने दावा किया है कि साल 2020 में 569, साल 2021 में 496, साल 2022 में 648 और इस साल 2023 में 1,074 विद्यार्थियों ने नीट परीक्षा क्वालीफाई किया है.


आतिशी ने दी बधाई
इस उपलब्धि के लिए छात्रों को बधाई देते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार अपने स्कूलों में शिक्षा को लेकर बेहतरीन वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. जहां हर छात्र की प्रतिभा और आकांक्षाओं को सही दिशा मिल सके. इस दिशा में हम छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा. नई शिक्षण पद्धतियों पर फोकस करते हुए युवाओं को उनकी पूरी क्षमता का एहसास कराने और समाज में योगदान देने के लिए सशक्त बना रहे हैं.