Noida Metro: जानें क्या है PIDS, जिससे नोएडा मेट्रो में लोगों को सफर करने में होगी काफी आसानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2367391

Noida Metro: जानें क्या है PIDS, जिससे नोएडा मेट्रो में लोगों को सफर करने में होगी काफी आसानी

नोएडा मेट्रो एक्वा लाइन स्टेशनों पर 88 पीआईडीएस सिस्टम स्टेशन इंस्टॉल किए जाएंगे. इस कार्य को करने में तकरीबन 10 महीने का समय लगेगा और 11.27 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Noida Metro: जानें क्या है PIDS, जिससे नोएडा मेट्रो में लोगों को सफर करने में होगी काफी आसानी

Noida Metro: नोएडा मेट्रो के यात्रियों का सफर और भी आसान बनाने के लिए अब एक्वा एयर एडवांस पैसेंजर इंफॉर्मेशन डिस्पले सिस्टम एक्वा लाइन के सभी 21 मेट्रो स्टेशन पर लगाए जाएंगे. वहीं इसके लिए एनएमआरसी (नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) ने आरएफपी  जारी की है. इसके लिए लो कॉस्ट कंपनी का चयन भी किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत 88 पीआईडीएस सिस्टम स्टेशन इंस्टॉल किए जाएंगे.  इस कार्य को करने में तकरीबन 10 महीने का समय लगेगा और 11.27 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

42 पीआईडीएस  किए जाएंगे इन्स्टॉल 
इसके साथ ही सभी स्टेशनों पर अलग-अलग लोकेशन पर एडवांस पैसेंजर इंफॉर्मेशन डिस्पले सिस्टम को लगाया जाएगा. ताकि यात्रियों को मेट्रो की जानकारी प्राप्त करने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो. इसके लिए 21 मेट्रो स्टेशन के कॉन्कोर्स में कुल मिलाकर 42 पीआईडीएस इंस्टॉल किए जाएंगे. इसके अलावा आने और जाने वाले दोनों प्लेटफार्म पर 2-2 सिस्टम लगाए जाएंगे. इसका काम जिस भी कंपनी को सौंपा जाएगा, वहीं कंपनी सप्लाई इंस्टॉलेशन, टेस्टिंग व कमिशनिंग का काम करेगी.

ये भी पढ़ें: Haryana Election 2024: इनेलो-बसपा का गठबंधन, सरकार बनने पर मिलेगी ये सुविधाएं

रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को होगा फायदा
टेंडर की शर्तों के अनुसार 24 महीने तक सभी डिवाइस का रखरखाव का काम भी कंपनी को ही करना होगा. इसके साथ ही सभी पीआईडीएस डिस्प्ले बोर्ड ट्रू कलर की एलईडी लाइट होगी.
वहीं एक कॉमन वर्क स्टेशन इनको कंट्रोल करने के लिए भी विकसित किया जाएगा. पीआईडीएस सिस्टम के इंस्टॉलेशन की मदद से इस रूट पर रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों तक जानकारियों को पहुंचाने में एनएमआरसी को काफी मदद मिलेगी.

इन स्टेशनों पर लगेंगे PIDS सिस्टम
एक्वा लाइन के अंतर्गत कुल मिलाकर 21 मेट्रो स्टेशन हैं. ये स्टेशन नोएडा के सेक्टर 51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन तक है. सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले दो प्लेटफॉर्मों पर 2-2 यानी की कुल 4 पीआईडीएस इंस्टॉल किए जाएंगे.  इसके साथ ही सेक्टर 50, सेक्टर 76, सेक्टर 81, सेक्टर 83,  सेक्टर 101, एनएसईजेड, सेक्टर 137, सेक्टर 142, सेक्टर 143, सेक्टर 144, सेक्टर 145, सेक्टर 146, सेक्टर 147, सेक्टर 148, केपी-2, परी चौक, अल्फा-1, डेल्टा-1 और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण मेट्रो स्टेशन के आने जाने वाले डाउन प्लेटफार्म पर भी 2-2 यानी की कुल मिलाकर 4  पीआईडीएस इंस्टॉल होंगे किए जाएंगे.

सिस्टम लगने से ये होगा फायदा
इन पीआईडीएस  सिस्टम लगने के बाद इनकी मदद से आपको प्लेटफार्म पर आने वाले मेट्रो की जानकारी मिलेगी कि वह कितने समय में प्लेटफार्म पर और किस अंतराल पर आएगी. यह सिस्टम दिन के समय से लेकर वेदर तक अपडेट करेगा. पीआईडीएस की मदद से किसी भी तरह की कोई अनहोनी होने पर इसकी मदद से सीधे-सीधे कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जा सकता है. इसकी मदद से अनाउंमैंट संबंधित जानकारी भी फ्लैश की जा सकेगी.

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news