नोएडा, ग्रेनो वासियों को करना होगा थोड़ा और इंतजार, जानिए किस वजह से अटका मेट्रो प्रोजेक्ट!
Advertisement

नोएडा, ग्रेनो वासियों को करना होगा थोड़ा और इंतजार, जानिए किस वजह से अटका मेट्रो प्रोजेक्ट!

नोएडा से ग्रेटर नोएडा के लोगों को थोड़ा और मेट्रो सेवाओं को इंतजार करना पड़ेगा. PMO से मंजूरी के बाद ही मेट्रो को हरी झंडी मिलेगी. 

नोएडा, ग्रेनो वासियों को करना होगा थोड़ा और इंतजार, जानिए किस वजह से अटका मेट्रो प्रोजेक्ट!

Noida/Greater Noida West: नोएडा से ग्रेटर नोएडा के लोगों को मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NMRC) जल्दी बड़ी सौगात देने की तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक, NMRC बोटैनिकल गार्डन और सेक्टर-142 मेट्रो को जोड़ने की तैयारी जोरों पर है. इन रूटों पर मेट्रो चलने से लाखों लोगों को बड़ा फायदा होने वाला है.

मगर नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर जाने वाली मेट्रो पटरी पर उतरने का नाम ही नहीं ले रही है. NMRC की इस योजना को उत्तर प्रदेश की सरकार पहले ही हरी झंडी दिखा चुका है. इसके बाद भी अभी तक टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है. इतना ही नहीं NMRC की ओर 4 बार टेंडर निकाला जा चुका है. इसके बाद भी कंपनी का चयन नहीं हो पाया है.

ये भी पढ़ेंः ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन तक मेट्रो यात्रियों को मिलेगी सौगात, NMRC ने दी इस कनेक्टिविटी को मंजूरी!

नोएडा और ग्रेनो वासियों को करना होगा थोड़ा और इंतजार

खबरों की मानें तो इस टेंडर में 3 एजेंसियों ने हिस्सा लिया था. इनमें से किसी एक एजेंसी का चयन होना था और अब मंजूरी की वजह से टेंडर को निरस्त कर दिया गया है. फिलहाल, टेंडर निकलने की उम्मीद कम बताई जा रही है, जिसके बाद नोएडा और ग्रेनो वासियों को अभी थोड़ा और मेट्रो सेवा का इंतजार करना होगा.

PMO से मंजूरी के बाद हरी झंडी मिलेगी

NMRC को NPG से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है. इसके बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो की DPR की रूपरेखा को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड के सामने रखा जाएगा. बता दें कि इस बैठक में कैबिनेट के सभी सदस्य मौजूद होंगे. इस बैठक के बाद भारत सरकार के साथ के साथ बैठक होगी. इसके बाद कैबिनेट नोट बनेगा और उसके बाद वित्त मंत्री से मंजूरी मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः मक्का की खेती के क्षेत्र में होगा बड़ा बदलाव, हरियाणा सरकार कर रही है इस बड़े प्लान की तैयारी

इतना ही नहीं, सबसे आखिर में PMO से मंजूरी के बाद ही मेट्रो को हरी झंडी मिलेगी. NMRC के इस प्रोजेक्ट में काफी लंबा प्रोसेस बाकी है. ऐसे में मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू होने में काफी लंबा समय लगेगा.

इस रूट पर 5 एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे

पहले चरण में सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक मेट्रो जानी है. इस हिस्से में 5 एलिवेटेड स्टेशन की स्थापना होगी. स्टेशनों में सेक्टर-122, 123, सेक्टर-4, सेक्टर-12 इकोटेक और सेक्टर-2 को शामिल किया जाएगा. यह हिस्सा साढ़े नौ किलोमीटर लंबा होगा. इस हिस्से में काम के लिए 592.99 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. काम शुरू होने के बाद 2 साल में निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

गौतमबुद्ध नगर में बनेगा देश का पहला 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन

आपको बता दें कि मेट्रो की एक्वा लाइन विस्तारीकरण के तहत नोएडा के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन तक मेट्रो चलाई जाएगी. इसके बीच 9 स्टेशनों का निर्माण होगा. इतना ही नहीं नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने 3 नए रूट पर मेट्रो के डिजाइन में बड़ा बदलाव किया है. रिपोर्ट के मुताबिक इन रूटों पर 4 मंजिला मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर उत्तर प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार, नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी मिलकर करीब 1,100 करोड़ों रुपए खर्चा करेंगी.

Trending news