Noida Sports Complex: नोएडा के इस सेक्टर में बनने जा रहा है स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, इन खेलों की मिलेगी सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2013194

Noida Sports Complex: नोएडा के इस सेक्टर में बनने जा रहा है स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, इन खेलों की मिलेगी सुविधा

Noida Sports Complex: नोएडा वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि, अब नोएडा के सेक्टर 123 में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण की योजना तैयार हो गई है. इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कई खेलों की सुविधाएं दी जाएगी. किसानों की मांग पर इसके निर्माण की योजना को हरी झंडी दी गई है.

 

Noida Sports Complex: नोएडा के इस सेक्टर में बनने जा रहा है स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, इन खेलों की मिलेगी सुविधा

Noida Sports Complex: उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर- 123 में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के प्रथम फेज के निर्माण को अब हरी झंडी मिल गई है. जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. यहां दो फेज में स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनाया जाएगा. दोनों ही फेज में 74-74 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसे इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के अनुसार तैयार किया जाएगा. इसका डिजाइन ओरायन आर्किटेक्ट कंपनी ने तैयार किया है, जिसे अप्रूवल मिल गया है.

दरअसल, 2018 में एनजीटी ने सेक्टर- 54 लैंड फिल साइट पर कूड़ा नहीं फेंकने का आदेश दिया. समस्या ये थी नोएडा से रोजाना निकलने वाले 650 मीट्रिक टन कूड़े को कहा डंप किया जाए. मास्टर प्लान में सेक्टर- 123 के इस 9 हजार वर्गमीटर जमीन पर लैंड फिल साइट बनाने का निर्णय लिया गया और यहां भारी पुलिस फोर्स के साथ काम शुरू किया गया. इसका यहां की सोसाइटी और ग्रामीणों ने विरोध किया.

ये भी पढ़ेंः Noida Mini Expressway: नोएडा के लोगों को जल्द मिलेगी जाम से राहत, बनने जा रहा मिनी एक्सप्रेस-वे, इन सेक्टरों को मिलेगा बड़ा फायदा

मामले के तूल पकड़ने के बाद इसका स्थान बदलकर सेक्टर- 145 किया गया और गड्‌ढे को ढक दिया गया. 2018 के बाद से ये लैंड खाली थी. प्राधिकरण ने इस जमीन का भू प्रयोग बदला और इसे स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए यूज करने के लिए कहा गया. ऐसे में अब यहां इंटरनेशनल मानकों पर आधारित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा. इस स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण 26.65 एकड़ में किया जाएगा.

इससे पहले भी आर्किटेक्ट कंपनी ने सीईओ के सामने प्रजेंटेशन दिया था. इसमें संशोधन करने के लिए कहा गया. फिलहाल, अब इसे फाइनल अप्रूवल मिल गया है और यहां जल्द काम शुरू होगा. स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के पहले फेज में 14.92 एकड़ क्षेत्र में निर्माण किया जाएगा. इसके लिए 74 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. पहले फेज में 10 सुविधाओं और एक्टिविटी का निर्माण किया जाएगा.

(इनपुटः IANS)

Trending news