Nuh Braj Mnadal Shobha Yatra: सोनीपत: नूंह में जलाभिषेक यात्रा निकाले जाने की इजाजत न मिलने के बावजूद कुछ इनपुट मिलने पर पुलिस कमिश्नर सतीश बालन ने सोनीपत में धारा 144 के नियम लागू करने के आदेश जारी किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोनीपत में सभी थाना प्रभारी और पुलिस अधिकारियों को इनपुट के आधार पर अलर्ट जारी कर दिया है. पुलिस को सूचना मिली है कि कुछ लोग नूंह में जलाभिषेक के लिए यात्रा निकालेंगे. इसी को लेकर पुलिस ने सभी को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए. जनता से भी अपील करते हुए कहा है कि अपने स्थानीय स्तर पर ही शिव मंदिर में जाकर जल अभिषेक करें. अभी नूंह में जल अभिषेक करने का माहौल नहीं है. वहीं दूसरी तरफ है जी-20 कार्यक्रम के मध्य नजर भी कार्यक्रम का हिस्सा नुहं में आयोजित हो रहा है. देश हित के लिए जल अभिषेक यात्रा को परमिशन नहीं दी गई है इसलिए कोई भी व्यक्ति या श्रद्धालु सोनीपत से जलाभिषेक करने के लिए नूंह नहीं जा पाएगा.


बता दें कि नूंह में जलाभिषेक यात्रा को लेकर परमिशन के लिए अप्लाई किया हुआ है, लेकिन जल अभिषेक की यात्रा को लेकर नूंह में प्रशासन द्वारा इजाजत नहीं दी गई है. स्थानीय लोगों को जलाभिषेक करने में कोई आपत्ति नहीं है. ऐतिहासिक के स्थल है और वहां पर स्थानीय लोगों को जाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई रोक नहीं लगाई है. बाहरी लोगों पर जाने पर रोक लगाई गई है. इसी के मध्यनजर वहां धारा 144 भी लागू की गई है. 


ये भी पढ़ें: Nuh Braj Mandal Yatra: ब्रज मंडल शोभा यात्रा को लेकर प्रशासन हुआ अलर्ट, सील किए बॉर्डर


 


वहीं सोनीपत में भी पुलिस कमिश्नर सतीश बालन द्वारा स्थानीय लोगों से अपील करते हुए कहा है कि नूंह में जलाभिषेक करने के लिए ना जाएं. वहीं उन्होंने कहा है कि जी-20 कार्यक्रम चल रहा है और यह देश हित के लिहाज से ही मना किया गया है. वहीं उन्होंने कहा है कि यह हमारे लिए बड़े गौरव की बात है कि उसका एक हिस्सा मेवात में भी हो रहा है. यह भी कहा है कि जब देश में जी-20 जैसा कार्यक्रम चल रहा है तो ऐसे में देश हित के तौर पर देश प्रेमी इस प्रकार की गतिविधियों में नहीं जुड़ेगा. वहीं कमिश्नर सतीश बालन ने कहा है कि अपने घर के नजदीक शिव मंदिर में जल अभिषेक कर सकते हैं और शिवरात्रि मना सकते हैं. वही कमिश्नर ने यह भी कहा है कि नूंह में पुलिस नाके लगे हुए हैं. जहां पर बाहरी किसी भी व्यक्ति को जल अभिषेक करने की इजाजत नहीं दी गई है. जिला पुलिस प्रशासन लगातार समझने का प्रयास कर रहा है और पुलिस प्रशासन के पास शक्ति और पावर है और समझने के बावजूद भी अगर नियमों की अवहेलना होगी तो पुलिस कठोर कार्रवाई करेगी. 


हाल में ही हुई नूंह हिंसा के कारण माहौल ठीक नहीं है और ऐसे में वहां जाकर जल अभिषेक करना ठीक नहीं है. वहीं स्थानीय पुलिस से भी लगातार संबंधित लोगों को समझाने का भी प्रयास कर रही है कि जल अभिषेक करने के लिए अपने घरों से ना निकले. सोनीपत में धारा 144 एक दिन के लिए लागू कर दी गई है और यह नियम है आज से ही शुरू किए गए हैं. वहीं किसी भी प्रकार का कोई प्रोटेस्ट और यात्रा नहीं निकल जाएगी. अपनी धर्म और आस्था को निभाने के लिए अपने स्थानीय स्तर पर ही जलाभिषेक करने की इजाजत दी गई है. वहीं उन्होंने यह भी कहा है कि राजनीतिक और धार्मिक मुद्दा बनाकर किसी को नुकसान पहुंचने का कोई भी प्रयास नहीं होने दिया जाएगा. वहीं समझ में कुछ है सामाजिक तत्व होते हैं जो इस प्रकार की घटनाक्रम को अंजाम देते हैं और ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है और नजर बनाए हुए हैं और हिंसा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.


Input: Sunil Kumar