न्यू पेंशन स्कीम को बदले बिना कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ, हरियाणा सरकार की ये है तैयारी
Advertisement

न्यू पेंशन स्कीम को बदले बिना कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ, हरियाणा सरकार की ये है तैयारी

पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) और न्यू पेंशन स्कीम के अंतर को देखें तो वो मात्र चार प्रतिशत का है. सरकार इस पर विचार कर रही है कि एनपीएस में ही चार प्रतिशत शेयर बढ़ाकर कर्मचारियों को लाभ देने का प्रपोजल लाया जाए ताकि OPS में मिलने वाला लाभ कर्मचारियों को मिल सके और इससे योजना को बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

न्यू पेंशन स्कीम को बदले बिना कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ, हरियाणा सरकार की ये है तैयारी

चंडीगढ़ः पुरानी पेंशन स्कीम के सवाल पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि इस विषय पर उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से पिछले दिनों ही चर्चा की है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगर हम पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) और न्यू पेंशन स्कीम के अंतर को देखें तो वो मात्र चार प्रतिशत का है. सरकार इस पर विचार कर रही है कि एनपीएस में ही चार प्रतिशत शेयर बढ़ाकर कर्मचारियों को लाभ देने का प्रपोजल लाया जाए ताकि OPS में मिलने वाला लाभ कर्मचारियों को मिल सके और इससे योजना को बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

साथ ही केंद्र से भी आग्रह किया जाएगा कि वे भी इस पर विचार करें कि 10 से बढ़ाकर 14 प्रतिशत किया जाए ताकि इससे कर्मचारियों और राज्य का शेयर बढ़ सके. मंगलवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला चंडीगढ़ में पत्रकारों से रूबरू थे. ई-टेंडरिंग के सवाल पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यह प्रक्रिया किसी एक विभाग में नहीं हैं बल्कि सभी विभागों में ई-टेंडरिंग की प्रक्रिया है. उन्होंने जानकारी दी कि राज्य सरकार ने सोमवार को सभी ग्राम पंचायतों के लिए फंड जारी कर दिया है.

दुष्यंत चौटाला ने नवनिर्वाचित सरपंचों से आग्रह किया कि विकास के लिए सरपंचों के पास पहली बार फंड आया है, जिसका प्रयोग वे करें. उन्होंने कहा कि 21 दिनों के टेंडर में दिक्कत आती है, लेकिन सरकार ने 25 लाख रूपये तक के टेंडर के लिए सात दिन निर्धारित किए है इसलिए सरपंच नई प्रक्रिया के तहत फंड का प्रयोग करके देखें. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके बाद भी अगर फंड का उपयोग नहीं होता है तो सरकार फंड बढ़ाने को तैयार है. प्रयास करने में पढ़े लिखे सरपंचों को कोई दिक्कत नहीं आएगी.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार बदलाव लाने का प्रयास कर रही है और प्रयास से ही सुधार होता है. अन्य विभागों में भी ई-टेंडरिंग में जो-जो समस्याएं सामने आईं, उनमें बदलाव किया गया है. राज्य सरकार द्वारा सभी विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र में सड़कों के विकास के लिए 25 करोड़ रूपये तक के कार्य करवाने की योजना के बारे में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब तक करीब 63 विधायकों के प्रस्ताव आएं है और उन्हें मंजूरी भी दी जा चुकी है. डिप्टी सीएम ने बताया कि कांग्रेस के सिर्फ 5 विधायकों ने अपने क्षेत्र में सड़क निर्माण के प्रस्ताव भेजे हैं.

ये भी पढ़ेंः सरकारी सेवाओं का लगातार लाभ उठाने के लिए जल्द कराएं Aadhar Card अपडेट, यहां लगने जा रहे हैं विशेष कैंप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा हरियाणा की सड़कों पर टिप्पणी करने के सवाल पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनके आरोपों पर समीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है. राहुल गांधी ने NHAI द्वारा मरम्मत के लिए पेंडिंग नूंह से अलवर की सड़क में सात किलोमीटर के हिस्से में गड्ढे बताए, लेकिन उसके बाद कांग्रेसियों को पानीपत से अंबाला तक 100 किलोमीटर में और राज्य सरकार द्वारा देखरेख की जा रही सड़कों पर एक भी गड्ढा दिखाई नहीं दिया. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सड़कों के विकास को लेकर राज्य सरकार अच्छा कार्य कर रही है.

आगामी गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद नगर निगम चुनाव के सवाल पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चुनाव को लेकर पार्टी की पूरी तैयारी है. गठबंधन की दोनों पार्टियां मिलकर निगम चुनाव लडेंगी. पूर्व मंत्री मांगेराम राठी के बेटे की आत्महत्या के मामले से जुड़े एक सवाल पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मामले में पुलिस  जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी घटना होती है तो इनेलो हर प्रकार का आरोप जेजेपी पर लगाती है.

उन्होंने आगे कहा कि इनेलो अपने संगठन से जुड़े मामले को भी हम पर डाल देती है. उन्होंने कहा कि जगदीश नम्बरदार का भाई अभय सिंह चौटाला की गाड़ी में बैठा रहता हैं. इस मामले में इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष पर लग रहे आरोपों को हम पर ड़ालना दर्शाता है कि अभय चौटाला इनेलो प्रदेश अध्यक्ष को बचाना चाहते है.

Trending news