Parkash Singh Badal: पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल निधन हो गया. 95 साल की उम्र में मोहाली के अस्पताल में जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे थे. आज जिंदगी से हार गए. बता दें कि प्रकाश सिंह बादल ने 5 बार बतौर पंजाब के मुख्यमंत्री का पद संभाला है. पंजाब के कद्दावर नेता प्रकाश सिंह बादल अपने 75 साल के राजनीतिक करियर में सिर्फ दो बार विधानसभा चुनाव हारे थे. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रकाश सिंह बादल को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद एक सप्ताह से अधिक समय पहले मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बता दें कि गैस्ट्राइटिस और ब्रोन्कियल अस्थमा से संबंधित शिकायतों के बाद उन्हें पिछले साल जून में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बादल पिछले साल जनवरी में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे और उन्हें लुधियाना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस उम्र में भी बादल ने पिछले साल पंजाब में चुनाव लड़ा था, लेकिन वे हार गए थे. बादल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1950 के दशक की शुरुआत में की थी और वर्षों से कांग्रेस सहित विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े रहे.


इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के निधन का पर दुख जताते हुए ट्वीट किया. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ट्वीट किया कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के निधन का दुखद समाचार मिला. वाहेगुरु दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और परिवार को दुख सहने की शक्ति दें. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि  प्रकाश सिंह बादल जी के निधन से अत्यंत दुख हुआ. वह भारतीय राजनीति की एक महान हस्ती थे, और एक उल्लेखनीय राजनेता थे, जिन्होंने हमारे देश के लिए बहुत योगदान दिया. उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक परिश्रम किया और कठिन समय में राज्य को सहारा दिया.


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के पूर्व अध्यक्ष सरदार प्रकाश सिंह बादल जी के निधन का समाचार दुखद है. वो आजीवन भारत और पंजाब की राजनीति के एक कद्दावर नेता रहे. श्री सुखबीर सिंह बादल समेत उनके सभी शोकाकुल परिजनों और समर्थकों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. 


हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने ट्वीट कर लिखा कि राजनीति के पुरोधा, महान स्वतंत्रता सैनानी, मेरे परदादा जी के साथी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री आदरणीय प्रकाश सिंह बादल साहब के निधन से हमें गहरा दुख पहुंचा है. यह कभी न पूरी हो सकने वाली क्षति है. उन्होंने हमेशा हमारे परिवार पर अपना वात्सल्यपूर्ण आशीष बनाए रखा. ईश्वर महान आत्मा को अपने चरणों में निवास प्रदान करें. ॐ शांति !


हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी ट्वीट किया कि शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक, देश के वरिष्ठ नेता एवं पंजाब के पूर्व CM श्री प्रकाश सिंह बादल जी के निधन का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ. ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में निवास दें व शोक संतप्त परिवार को संबल प्रदान करें. भावभीनी श्रद्धांजलि.